“3” बड़े कारण – जानकर आप भी Truecaller को तुरंत Uninstall कर देंगे!

2

क्या आप भी अपनी Privacy और Personal Data को सुरक्षित और गोपनीय रखना चाहते हैं? तो यह Post आपके लिए है! आज मै आपको बताऊंगा (Why You Should Not Use Truecaller in Hindi), क्यों आपको Truecaller का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए!

आप तो जानते ही हैं की आज Truecaller कितना लोकप्रिय हो चूका है! और लगभग सभी लोग अपने पाने में इसे रखते हैं! लेकिन क्या आपको ये पता है की यह आपके Privacy के साथ क्या खिलवाड़ कर रहा है?

यानि की आप किस से बाते करते हो, किस से क्या चैट करते हो, और यहाँ तक की आपके Call Recording भी अपने Server पर Store कर रहा है! लेकिन कैसे?

3 Big Reasons: Why You Should Not Install Truecaller?

तो दोस्तों, आज हम इसी मसले के बारे में जानेंगे! आपको क्यों Truecaller का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? यह हमारे गोपनीयता को कैसे भंग करता है? और और यह हमारे Personal Data को कैसे Leak करता है?

  • Truecaller क्या है और यह काम कैसे करता है?
  • Truecaller पैसे कैसे कमाता है?
  • हमको इसका प्रयोग क्यों नहीं करना चाहिए?
  • और हम अपने Data को Share किये बगैर इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं?

अगर आप भी अपने Privacy और Data को लेकर संगीन हैं! और इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो, इस Post को पूरा पढ़िए!

truecaller

इसका प्रयोग हमे क्यों नहीं करना चाहिए जानने से पहले हम ये जान लेते हैं की, आखिर यह चीज़ क्या है? यह कैसे काम करता है? और यह पैसे कैसे कमाता है?

Truecaller क्या है?

यक़ीनन आप भ्रमित हो जाते होंगे, जब आपके मोबाइल नंबर किसी Unknown Number से काल आता होगा! जब तक आप उस नंबर से संपर्क न कर ले तब-तक आप ये नहीं जान पाते की ये Unknown Number किसका है!

तो बस यही Concept है Truecaller App का! बस आप यह समझ लीजिये की यह एक ऐसा App है, जो आपको किसी भी Unknown Number का पता बतलाता है! जब भी आपके मोबाइल पर किसी अनजान नंबर से कॉल आता है, Truecaller आपको Call Screen पर ही उस मोबाइल नंबर के Owner का नाम दिखा देता है!

घुमा-फिरा के कहा जाए तो यह एक Phone Number Search App है! जो Website और Application दोनों के जरिये काम करता है! फ़िलहाल यह iOS और Android दोनों के लिए उपलब्ध है!

यदि आप एक ब्लॉगर हैं: WordPress Site को 97% PageSpeed Score तक Speed Up कैसे करें?

Truecaller कैसे काम करता है?

सबसे पहले आप ये जान ले की बाकी सभी App की तरह ही यह भी एक App है! लेकिन आप जैसे ही Truecaller को अपने फ़ोन में install करते हैं! यह फौरन आपके सभी Data (जैसे की, Contacts) को अपने Server पर भेज देता है!

अब आप ही के तरह बहुत से लोग है जिन्होंने भी अपने मोबाइल में Truecaller को Install करके रखा हुआ है! तो जाहिर सी बात है की यह उनलोगों के Data को भी उठा के अपने Server पर Store कर देता है!

अब होता यह है की जिन-जिन लोगों ने अपने फ़ोन में इसे Install करके रखा हुआ है! उन सब का Data इस App के Server पर Store करके रखा जा चूका है!

…और अब बात यह आती है की आखिर Truecaller किसी भी Unknown Number को पहचान कैसे लेता है? तो चलिए इसे भी जान लेते हैं!

How Does Truecaller Identify Unknown Numbers?

जैसा की अब-तक हम जान चुके हैं की Truecaller सभी के Data को अपने Server पर रखे रहता है! अब यहां पर उसकी AI (Artificial Intelligence) और Machine Learning का इस्तेमाल किया जाता है! जिससे यह तय किया जाता है कि कौन सा Mobile Number किस-किस के Mobile में किस नाम से Save करके रखा गया है!

truecaller in hindi

और फिर उन नामो में से एक Common Name को चुना जाएगा! इतना कुछ करने के बाद किसी Particular नंबर के लिए किसी एक Common Name को उस नंबर के साथ Map कर दिया जाता है! और फिर इस Data को वह अपने Server पर Store करके रखे रहेगा! ताकि जरूरत पड़ने पर वह इसका काम ले सके!

जब भी आपके मोबाइल पर किसी भी अनजान नंबर से Call आएगा! तब जाकर Truecaller अपने Server के Database में Save किये गए उन Mobile Numbers को Search करेगा! और यह सुनिश्चित करेगा की यह नंबर किस नाम के साथ Map किया हुआ है! फिर उस नंबर के साथ Map किये गए नाम को आपके मोबाइल के Call Screen पर दिखा देता है!

इसे ही तो Crowdsourcing कहते हैं! मतलब इनके पास खुद का कोई Data नहीं है! यह हमारे ही Data को लेकर हमें Service दे रहे हैं! वाह भाई क्या बात है!

इसे भी जानिये: सिर्फ 4 Steps में SMS और Call Logs का Backup और Restore कैसे करें?

Truecaller पैसे कैसे कमाता है?

अब तो आप यह अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे की Truecaller का Eco-system किस तरह से काम करता है! तो अब ये जान लेते हैं की इसका Earning Source क्या है? इसके पैसे कमाने के मुख्य रास्ते कौन-कौन से हैं?

  • Advertisement

जी हाँ, यह इसका सबसे बढ़िया और साधारण से तरीका है पैसे कमाने का! लगभग सभी कंपनियां भी पैसे कमाने के लिए विज्ञापन का सहारा लेती हैं!

truecaller in hindi

आपने यह देखा होगा की जब भी आपके Mobile पर Call आता है तो जो Pop-up बार आता है उसपर आपको Ads. दिखते हैं! इनके Website पर भी आपको विज्ञापन दिखाया जाता है! और इनके अलावा आपको इसके Mobile App में भी Ads. दिखाई देता है!

  • Data Sharing

शायद आपको भी पता होगा की आज के दौर में हमारा Data की क्या Value है और यह कितना कीमती है? जी हाँ फिलहाल हमारा Data किसी Crypto-Currency से भी ज्यादा महंगा है! और अच्छी-खासी कम्पनियाँ भी अपने फायदे के लिए इसका गलत इस्तेमाल कर रही हैं!

और Truecaller भी यही काम करता है मगर Legal तरीके से! यह हमारे खुद के Data को किसी दुसरे (Third-party) कंपनी को जरुरत के हिसाब से बेच देता है! आइये उदाहरण से समझते हैं:

मान लीजिये किसी कंपनी को सिर्फ Delhi के लोगों का Number चाहिए! या फिर Delhi में कितने Users हैं इसकी जानकारी चाहिए! तो वह कंपनी इसी Truecaller के जैसे Data Sharing Companies से संपर्क करेगी! फिर वह कंपनी पैसे देकर Data को खरीद लेगी!

दोस्तों, मत पूछिये इससे इनकी कितनी कमाई होती है? हमारे ही Data को हमसे लेकर दुसरो के साथ बेच दिया जाता है! और यहाँ से ये मोटी-मोटी कमाई करते हैं!

  • Truecaller For Business

कंपनी चाहे कोई भी हो सभी अपने Business को बढ़ाने के लिए प्रचार औए प्रसार कई तरीके से करती हैं! और इन्ही तरीकों में से एक तरीका है Phone Call के जरिये Promotion करना! लेकिन बार-बार एक ही नंबर से, एक ही मसले पर Phone Call करने से लोग उस Mobile Number को Spam कर देते हैं!

अब जब भी उस Spam Number से Call आता है तो Truecaller उसे Spam Show कराता है! बस यही पर काम शुरू होता है Truecaller के पैसे कमाने का!

कई कंपनियां अपने Number का Spam Score को कम करने के लिए Truecaller को पैसे देती हैं! इसके बदले में Truecaller उस Phone Number के Spam Score को कम कर देता है! लोगों को फिर से वह Number एक साधारण नंबर की तरह दिखने लगता है! जिससे सामने वाले व्यक्ति को नंबर Spam Free दिखाई देता है और वह Call को Receive कर लेता है!

इसे पढ़िए: “5” Premium जैसे दिखने वाले Free WordPress Themes सभी New Bloggers के लिए!

हमे Truecaller का प्रयोग क्यों नहीं करना चाहिए?

अब तक आप जान चुके हैं Truecaller के बारे में! लेकिन अब आते हैं हम आज के हमारे मुख्या मुद्दा पर! आखिर वो कौन से तीन वजह हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए हमे Truecaller का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए!

जी हाँ मई आपको तीन ऐसे ही बड़े कारण को बताने वाला हूँ! जिन्हें जानकर शायद आप भी अपने Mobile से Truecaller को Uninstall कर दें! तो चलिए गौर करते हैं उन वजहों पर! क्योंकि हमारी Privacy हमे बहुत प्यारी है!

1. Suspicious Permission Access

अगर आप इसके Permission Access पर गौर करें, तो लगभग यह हमारे फ़ोन के All Permissions को मांग लेता है! और यहीं से इसका खेल शुरू होता है आपके Data और Privacy के साथ खिलवाड़ करने का!

यहाँ पर आपको Camera और Microphone से लेकर Location तक सभी Permission को Allow करना पड़ता है! मई आपको इसके Permission Access का एक Screenshot दिखाने जा रहा हूँ! आप ही देखिये और सोचिये की यह आपके इन Permissions को लेकर क्या-क्या कर सकता है!

truecaller in hindi

क्या आप जानते हैं की एक Mobile Application आपके फ़ोन का Microphone और Contacts का Access लेकर क्या कर सकता है? अगर नहीं जानते तो ये जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है! चलिए मै आपको इसके बारे में बताता हूँ!

अगर कोई भी Mobile App आपके फ़ोन की Microphone को Access करने की Permission मांग रहा है! तो इसका साफ़ मतलब है की वह आपके आवाज (Voice) को किसी भी समय Record कर सकता है! चाहे वह Voice आपके द्वारा Call पर की गयी बातों की हो या फिर Recording की हो!

इसी तरह से Contacts की Access लेने का मतलब आपके Mobile में Save किये हुए Numbers अब सिर्फ आपके नहीं रहे! ये सभी Contacts आपके मोबाइल से Sync कराके उस Mobile App के Server पर Store कर दिए जाते हैं!

तो दोस्तों, अभी तो मैंने आपको सिर्फ 2 Permissions के बारे में बताया है! बाकी के (जैसे, Storage, SMS, Location) की Permission लेकर और भी संगीन क्रियाकलाप किये जा सकते हैं! जैसे की, SMS की Permission लेकर वह App आपके OTP को भी आसानी से पढ़ सकता है!

जरा सोचिये, अगर वह Application जिसे आपने अपने Mobile में Install करके रखा है, वह अगर भरोसे का न हो तो क्या होगा?

2. Truecaller Privacy Policy

अभी-तक मैंने आपको जितनी भी बातें बतायीं हैं, ये महज एक जानकारी नहीं है! क्योंकि Truecaller ने खुद अपने Privacy Policy Page इन सभी बातों का जिक्र किया हुआ है! उन्होंने अपने Website पर साफ़-साफ़ बताया है की वह आपके मोबाइल में से किन-किन चीजों को इकठ्ठा (Collect) करते हैं!

truecaller in hindi
Truecaller Website – Privacy Policy Page

मैंने आपको इसके Privacy Policy Page के Screenshot को दिखा दिया है! आप इसमें खुद देख सकते हैं की यह हमारे मोबाइल से किन-किन Data को उठाकर अपने Server पर लेता है! आप चाहें तो अभी Privacy Policy Page पर जाकर भी देख सकते हैं!

इसके गोपनीयता नीति (Privacy Policy) पृष्ठ पर जाकर Installation and Use में देख सकते हैं! आप यहाँ पर गौर करेंगे तो इसमें स्पष्ट बतलाया गया ही की  (आपके फ़ोन की सेटिंग क्या है?, आपका IP Address क्या है या Device Manufacture कौन है?, आप Phone Call पर किससे और क्या बाते करते हैं? इत्यादि… ) इन सब को Collect किया जाता है!

अब तो आपको पता चल ही गया है की ये लोग Legally तरीके से ही हमसे क्या-क्या ले रहे हैं! और इसे Google Play Store पर 100 Million+ लोगों ने Download करके रखा हुआ है! और ये लोग अपने Website पर भी बताते हैं की इन्हें 250 Million+ लोगो ने Trust करके रखा है!

3. Misuse With Your Data

Truecaller आपसे कौन-कौन से Data को एकत्रित करता है ये आप बखूबी जान चुके हैं! लेकिन आप ये नहीं जानते की ये आपके Data का Misuse भी कर सकता है! मतलब आपके Data को यह Leak कर सकता है! या फिर किसी Third-party को बेच सकता है!

और ये तो हम जानते ही है की Truecaller हमारे Data को बेचता भी है! देखिये कंपनी अगर भरोसे की हो तो Data Leak होने के Chances कम रहते हैं! आपने तो सुना ही होगा इतनी नामी-गिरामी कंपनी (Facebook) पर भी Data Share करने का आरोप लग चूका है!

अब आप ही ये सुनिश्चित करिए की आखिर Truecaller इतने सारे Data को क्यों एकत्रित करता है? जाहिर सी बात है अपने फायदे के लिए करता है! और वैसे भी यह एक विदेशी कंपनी ही! जोकि भारत के Data को Collect कर अपने Server पर Store करता है!

मै आपको बता दूँ की भारत में एक बार बहुत सारे Apps का इस्तेमाल करने से मना किया गया था! जिसकी सूची में Truecaller भी शामिल था? उस समय कई Experts का मानना था की Truecaller हमारे Data को Leak करता है!

आपके लिए: Mobile Bloggers के लिए 5 Tools जो Blogging को आसान बना देंगे!

अपने Data को Share किये बगैर Truecaller का इस्तेमाल कैसे करें?

तो दोस्तों ये सब तो समस्या थीं! अब बात करते हैं इसके समाधान के बारे में! आखिर हम अपने Data को बिना Share किये Truecaller की Service का लाभ कैसे उठाएं?

तो इसका जवाब एकदम साधारण है! आपको करना इतना है की कोई एक नया E-mail बना लेनी है! जो की एकदम Fresh होनी चाहिए! जिसे आपने कभी अपने Android Mobile से Link न किया हो!

इतना करने के बाद आप उस नए E-mail का प्रयोग कर Truecaller के Website पर एक Account बना लीजिये! बस आपका काम हो गया!

अब भी किसी Unknown Number से Call आये आप Truecaller के Website जाइए! अगर Logged in नहीं हैं तो Login कर लीजिये! अब आप उस Number को Search कर सकते हैं! इससे आपको ये फायदा होगा की आपका Data भी Private रहेगा और आपका काम भी हो जायेगा!


Note: मै कभी भी Truecaller के खिलाफ नहीं हूँ! लेकिन मुझे जो अच्छा नहीं लगा या मुझे जिन चीजों पर संदेह है वही बात मैंने आपलोगों के साथ Share की!


आखिरी शब्द (Conclusion):

मैंने पिछले कुछ Post में भी ये बात कही है की अपने Data को सुरक्षित रखिये! किसी भी ऐसे वैसे Apps या Website को Permission न दे की वो आपके Personal Details को Access कर सके!

और हाँ, मै यह मानता हूँ की Truecaller हमे एक अच्छा Service दे रहा है! और इसमें हम-सब का ही फायदा है! लेकिन इस Service के बदले में हम उन्हें अपने Private Data को Share करें, ये कहाँ की समझदारी है!

तो सावधान रहिये सतर्क रहिये! और इस तरह के Mobile App को Install करने से पहले एक बार ज़रूर सोचिये! और अपने Data को सुरक्षित रखिये! क्योंकि आपका Data बहुत ही बहुमूल्य है!

Explained: Why Should You Not Use Truecaller Mobile App In Hindi?

Post अच्छा लगा तो Like और Share करिए! अगर कोई सवाल हो तो Comment में बिना किसी चिंता के पूछिये!

यह Website आपके लिए उपयोगी हो सकता है! आप इसे  Ctrl+D दबाकर अपने Browser के Bookmarks में अभी Save कर लीजिये! इसे अभी Save करिए!

याद  रखिये : किसी  पर  भी  भरोसा  करते  वक़्त  ज़रा  सावधान  रहिये!

फिर मिलते हैं – HAPPY MOMENT…

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here