Sim Swap क्या है और इससे कैसे बचें?

10

आजकल Market में Sim Swapping बिलकुल Virus के तरह फ़ैल रहा है! तो दोस्तों, आज हम SIM Swap क्या है? (What Is SIM Swap?) यह Fraud क्यों किया जाता है? और इससे कैसे बचें? इसी धोखेबाजी बारे में पुरे विस्तार से बाते करेंगे!

सुनने में आपको यह काफी आश्चर्यजनक लग सकता है सिर्फ एक Call और सबकुछ ख़तम! जी हां दोस्तों, SIM Swapping Fraud में आपके पास एक Call आता है और कुछ सवाल पूछे जाते हैं! फिर इसके बाद वही होता है जिसका हमे डर लगा रहता है!

है ना दिल दहला देने वाली बात? पर आप अपने आप को चिंता या फ़िक्र में मत डालिए! क्योंकि आज मै इसी Froud को आपके साथ Share करने वाला हूँ! ताकि आप भी सतर्क हो जाएँ और Hackers [↑] के चाल को समझकर इस तरह के झांसे में न आयें!

SIM Swap क्या है और इससे कैसे बचें? – इसकी पूरी जानकारी!

आपको तो पता ही है कि इससे पहले भी इस तरह के कई मामले आ चुके हैं! और इन मामलो के चपेट में कितने लोग भी आ चुके हैं! दोस्तों, ये सब तो एक Hackers की चाल होती है, वो तो ऐसा करेंगे ही करेंगे! बशर्ते की हम उनसे कैसे बचे? ये हमारे लिए जानना जरुरी है!

sim swap kya hai hindi

Hackers और उनकी चाल ये सब सिर्फ वो ही समझ सकते हैं! हमे तो यह कोशिश करनी है की किस तरह से SIM Swapping या अन्य किसी तरह के धोखे से बच सकें! तो चलिए फिर जानते है!

हम SIM Swap से जुड़े इन सभी बातों को जानेंगे की कोशिश करेंगे:
  • SIM Swapping क्या है?
  • यह कैसे किया जाता है?
  • इस Fraud को क्यों किया जाता है?
  • SIM Swapping से कैसे बचें?
  • दुर्भाग्यवश यदि आप इसका शिकार हो जाते हैं, तब उस परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए?

सबकुछ पुरे ब्योरे के साथ जानने के लिए Fraud से आपको बचाने वाली इस जानकारी को पूरा पढ़िए! क्योंकि आपके लिए बेहद जरुरी है कि SIM Swapping जैसे Fraud से बचिए! और खुद को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अपने Data और Account को भी सुरक्षित रखिये!

SIM Swap क्या है?

अगर सीधे तौर पर कहा जाए तो, यह एक Fraud है जो की फ़िलहाल का चर्चित विषय भी बन गया है! दरअसल बात यह है की, आपके पास जो भी SIM (Mobile Number) है, वह बंद हो जाता है! बात सिर्फ यह नहीं है की आपका SIM बंद हो जाता जाता है! बल्कि सोचने वाली बात यह है की आपका Mobile Number अचानक से बंद क्यूँ हो जाता है?

असल में होता यह है की आपके नाम से जो भी Number है, उसके SIM को किसी Hacker के द्वारा Swap कर लिया जाता है! फिर Swap किये गए SIM को Clone करके उसका नकली (Duplicate SIM) बना लिया जाता है! अब वही Number के SIM को Hacker अपने नाम से चालु (Allot) करवा लेता है!

फिर क्या वो Hacker आपके सभी बैंको (Banks) के OTP को Revieve करके उसका गलत फायदा उठता है! मेरा मतलब वह आपके Bank के सारे पैसे OTP की मदद से निकाल सकता है!

इसे भी जानिये: Facebook Creator क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

SIM Swap कैसे किया जाता है?

देखिये SIM Swapping करने के और भी तरीके हैं! लेकिन जो सबसे ज्यादा प्रचलित है, जिसका प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है हम उसी के बारे बात करेंगे!

sim swap kya hai hindi

अगर हम गौर करे तो SIM Swapping सिर्फ Hacking नहीं है! बल्कि यह Crime [↑] के दायरे में आता है! इसीलिए यह मामला सभी Mobile SIM Operators [↑] के साथ भी हो सकता है! इसीलिए सावधान और सतर्क रहे! चलिए जानते है Hackers के सबसे पसंदीदा चाल को!

Phone Call की मदद से

अबतक सबसे ज्यादा जो SIM Card Swapping के मामले आये है, उनके कारण Phone Call ही बताया जा रहा है! जी हां, अब से आपको Phone Call से ज्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है!

आपको तो पता ही है की फ़िलहाल में कुछ Mobile Operators में Maintenance का काम चलने से Network Fluctuate कर रहा है! जिसका फायदा Hackers बखूबी उठा रहे हैं!

दरअसल Phone Call के ज़रिये आपको फंसाया जाता है! आपको कहा जाता है की आपका SIM Card अब Outdated हो गया है! इसलिए आप अपने SIM Card को करा लीजिये नहीं तो आपके SIM Card में Network की समस्या बनी रहेगी!

अंत में Hacker आपको घर बैठे SIM Card Update कराने का लालच देता है! फिर अपने झांसे में फसाकर आपको एक SMS करने को बोलता है! और हम आलसियों को क्या चाहिए हम Hacker की सारी बातों को मानकर वो सब कर देते हैं!

MNP (Mobile Number Portability) के ज़रिये

वैसे MNP के ज़रिये SIM Card Swapping के मामले अभी तक ज्यादा देखने को नहीं मिले हैं! लेकिन यह भी एक अच्छा ज़रिया बन जाता है Hackers को SIM Swap करने के लिए!

MNP का मतलब अपने Mobile Number को वर्त्तमान Mobile Operator से किसी अन्य Operator में Port करना होता है! और यहाँ पर भी Mobile Number को Port करने के लिए किसी Particular Number पर SMS भेजना होता है!

यहाँ पर भी उस SMS का गलत इस्तेमाल किया जाता है! और इस मामले में भी Hacker आपके SIM Card को Clone करके Duplicate SIM Card बनवाकर अपने नाम से Allot करा लेता है!

इसे जानिये: IGTV क्या है? क्या यह YouTube को टक्कर दे पायेगा?

SIM Swap क्यों किया जाता है?

अबतक तो आपको भी समझ में आप चूका होगा की SIM Card Swap क्यों किया जाता है! जाहिर सी बात है आपके Mobile Number पर जो भी Services चालू हैं उनका गलत फायदा उठाया जाएगा! इस Case में आपका Mobile Number आपके Aadhar Card और Bank Account से भी Linked हो सकता है!

यहाँ पर आपके Bank Account का गलत फायदा भी उठाया जा सकता है! मेरा मतलब Swap किये गए SIM Card के Mobile Number के ज़रिये OTP प्राप्त कर सकते हैं! और फिर आपके Bank Account से सारे पैसे भी निकाले जा सकते हैं!

कैसे करें: अपने Mobile से PC या Laptop को Control कैसे करें?

SIM Swap से कैसे बचें?

अगर इतना मुश्किल काम यानि आपका SIM Clone हो सकता है! तो कोई न कोई रास्ता ऐसा भी ज़रूर हॉग, जिसको ध्यान में रखकर हम इस तरह के Fraud से बच सकते हैं!

sim swap kya hai hindi

आज मै आपको SIM Clone से बचने के लिए कुछ जरूरी बाते बताऊंगा! जो की आपको इससे बचने में काफी मदद करेंगे! और आपको भविष्य में होने वाले इस तरह के Fraud बचने के लिए से सतर्क करेंगे!

Personal Information Share ना करें

यह बहुत ज़रूरी है आपके Privacy को बनाये रखने के लिए! क्या आपको बार-बार किसी Unknown Number से Call या SMS आते हैं? तो यहाँ पर आपको सावधानी की ज़रूरत है!

जी हाँ, अगर किसी अनजान Calls या SMS के ज़रिये आपसे OTP बताने को कहा जाए! तो बेहतर यही होगा की आप उन्हें कोई भी जानकारी ना दें! यह बहुत जरूरी है इसका ध्यान अवश्य रखें!

अपने Mobile को बंद ना करें

जब भी हमे कोई बार-बार Call करता है तब हम अपने Phone को बंद कर देते हैं! आगे से इस बात का ध्यान रखें! और जब भी आपको किसी Unknown Number से बार-बार Call या SMS आये तब अपने Mobile को बंद न करें!

देखिये होता क्या है की, जब भी कोई आपके SIM Clone करने की कोशिश करता है तो वह यही चाहता है की आपका Mobile बंद रहे! क्योंकि आपका Mobile Operator आपको Alert न कर सके की आपके SIM Card के साथ कोई गड़बड़ हो रहा है!

Bank Account से अपने Email को Register करा लीजिये

आपने Bank Account में अपने Mobile Number को Register तो किया ही होगा! अब एक कदम आगे बढाइये और उस बैंक खाते से अपने E-mail ID को भी Register करा लीजिये!

मान लीजिये आपका SIM Swap हो चूका है! तो लाजमी ही की आपके बैंक से पैसे निकालने की कोशिश भी की जायेगी! तो आपके Account से सम्बंधित आपको कोई भी Notifications नहीं मिल पायेगा! इसलिए जितना जल्दी हो सके बैंक में अपने E-mail ID को Register करा लीजिये!

इसे पढ़िए: फेसबुक के बारे में “6” मजेदार और रोचक तथ्य – जिन्हें जानकर आप हैरान हो जायेंगे!

कैसे जाने कि आपका SIM Swap हो चूका है?

चलिए मान लेते हैं किसी दुर्भाग्यवश आपका SIM Clone हो जाता जाता है! इस परिस्थिति में कैसे जानेंगे की आपका SIM Card Swap हो चूका है? घबराइये मत मै आपको बताता हूँ!

अगर आपके Mobile में Network आना बंद चूका है! या आप कोई Call या SMS नहीं कर पा रहे है! और यह समस्या ऐसे ही 4-5 घंटों तक बना रहता है! तो यह सुनिश्चित कर लें की आपके Area के Network में Problem है या नहीं!

अगर आपके क्षेत्र के Network में कोई परेशानी है, तब तो ठीक है! अन्यथा आपका SIM Swap हो चूका है!

जरा इधर भी: चैलेंज करता हूँ – WhatsApp के इन “5” खूबियों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

SIM Swap हो जाने पर क्या करें?

इतना कुछ करने के बावजूद भी अगर आपका SIM Card Swap हो जाता है, तो घबराइये मत! अभी भी कुछ है जो आपको होनेवाले भारी नुकसान से बचा सकता है! तो चलिए जाने जानते है ऐसा हो जाने पर हमे क्या करना चाहिए!

अपने Bank से Contact करिए

आपको सबसे पहले जितना जल्दी हो सके अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए! आपके अपना जितने भी Bank Account में Register करा रखा था! उन सभी बैंकों के Helpline Number पर Call करके अपनी सारी Problems को बता दीजिये! उनसे कहिये की आपके बैंक खाते को Hold कर दें! ताकि कोई भी आपके खाते से पैसे ना निकल पाए!

Mobile Operator से Contact करिए

आपके साथ कुछ गड़बड़ ना हो इसलिए अपने SIM Operator के Outlet के पास तुरंत जाइए! उन्हें बताइये की आपका SIM Card गुम हो चूका है और वो आपके SIM को Block कर दें!

और SIM Card को Block करा देने के पश्चात उसी समय वही Number का SIM अपने नाम से चालु करा लीजिये! ताकि Swap किया गया SIM बंद होकर फिर से आपके पास चालू हो जाए!

एक नजर: ये हैं “5” मास्टर टिप्स – आपके YouTube Channel को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए!

आखिरी शब्द (Conclusion):

दोस्तों, आज का दौर Fraud और Crime से भरा पड़ा है! कब किसके साथ कौन सी घटना घटित हो जाए यहाँ कोई नहीं जानता! इसलिए हमारा फ़र्ज़ बनता है की हम खुद समझदारी से काम लें! और इस तरह के धोखाधड़ी जैसे घटनाओं से बचें!

आज हमने जाना की SIM Swap या SIM Clone क्या है और इससे कैसे बचें?

तो भाइयों, आपको यह जाकारी कैसी लगी? उम्मीद है बहुत अच्छी लगी होगी! क्योंकि यह एक उपयोगी जानकारी है किसी को भी इस तरह से बचने के लिए और समझदारी से काम लेने के लिए!

इस जानकारी से जुड़े सवालों को Comment में हमसे पूछिये! हम आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे!

और हाँ आपके लिए कुछ बातें, आप एक समझदार और सभ्य इंसान है और आप सबकी भलाई चाहते हैं! इसलिए इस SIM Swap जैसे धोखेबाजी से अपनों के साथ-साथ सबको बचाइये! इस नेक काम को करने के लिए जितना हो सके इस Post को Share करिए!

फिर मिलते हैं – Happy Moment…

10 टिप्पणी

  1. Great things starting you. I have understood your matter former to and you are just too wonderful. I really like anything you have developed now, surely like anything you are saw and the way in which you about it. You style it enjoyable and you silent care for to keep it smart.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here