स्मॉलकेस क्या है? Smallcase से पैसे कैसे कमाए? (सबकुछ जानें)

अच्छी कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करके पैसे तो हम सभी ही कमाना चाहते हैं लेकिन हम में से ज़्यादातर लोगों को फाइनेंस के बारे में कम जानकारी है या फिर जानकारी ही नहीं है। इसी का समाधान है Smallcase ऐप जिसे मशहूर Zerodha कंपनी ने बनाया है। 

Smallcase से पैसे कैसे कमाए

क्योंकि इसमें SEBI रजिस्टर्ड Experts हमारे लिए ज्यादा रिटर्न देने वाली Portfolios और Exit स्ट्रेटेजी बनाते हैं जिन्हें फॉलो करते हुए हम कम रिस्क पर Mutual Funds से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसी को मद्देनज़र रखते हुए हम आज के इस लेख में जानेंगे की स्मॉलकेस क्या है, कैसे काम करता है और Smallcase से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए यह लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आप क्या-क्या जानेंगे?

Smallcase क्या है?

स्मॉलकेस एक पोर्टफोलियो आधारित एप्रोच है जिसके ज़रिये से हम पैसा कमा सकते हैं। शेयर खरीदने के लिए आपके बजाय एक एक्सपर्ट स्ट्रेटेजी बनाता है जिसे आपको फॉलो करना होता है। अब एक SEBI रजिस्टर्ड माहिर स्ट्रेटेजी बनाएगा तो कमाई तो आपकी पक्का ही होने वाली है। 

Smallcase का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि समय समय पर आपका पोर्टफोलियो अपडेट होता रहता है जिससे माहिर आपको खुद बताते हैं कि कब पोर्टफोलियो में नए स्टॉक ऐड करने हैं और कब किसी स्टॉक से बाहर होना है। इससे नुकसान होने के चांस कम और कमाई के अवसर ज़्यादा होते हैं।

स्मॉल केस कैसे काम करता है?

स्मॉल केस का फंडा सिंपल है, स्माल केस के माहिरों द्वारा जो स्ट्रेटेजी बनाई जाती है तो आपको उसे अप्लाई करना होता है। एक क्लिक में माहिर के सारे स्टॉक आपके पोर्टफोलियो में कॉपी हो जाते हैं जिससे आपकी कमाई होने लगती है। 

अब जब माहिर को लगता है कि किसी विशेष स्टॉक से बाहर निकल जाना चाहिए तो यूज़र्स को अपडेट दिया जाता है। सिंगल क्लिक के साथ यूज़र्स उस अपडेट को अप्लाई करके अपने पोर्टफोलियो को भी अपडेट कर सकते हैं। अपने स्मॉलकेस स्टॉक्स को बेचकर आप कभी भी अपनी कमाई को प्राप्त कर सकते हैं।

इसे जानें: Bizgurukul क्या है, पैसे कैसे कमाए?

स्मॉलकेस से पैसे कैसे कमाए? | Smallcase Se Paise Kaise Kamaye

जब स्मॉल केस से पैसे कमाने की बात आती है तो इससे पैसे कमाने के कई सारे तरीके उपलब्ध हैं।  इन्हीं सब तरीकों के बारे में हम अच्छे से समझेंगे ताकि आप आसानी से समझ पाएं की Smallcase Se Paise Kaise Kamaye.

1. फ्री स्मॉलकेस में इन्वेस्ट करके  

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि हर स्मॉलकेस के लिए हमें फीस देनी होती है जो बिलकुल गलत है। इसमें बहुत सारे फ्री वाले Smallcase ऐप भी उपलब्ध हैं जिन्हें आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। यानि बिना फीस दिये अपने पैसों को अच्छी जगह निवेश करके आप कमाई कर सकते हैं।

सबसे अच्छा Free Smallcases:-

  • All Weather Investing
  • Electric Mobility (आने वाले समय के लिए बेस्ट)
  • IT Tracker
  • Growth & Income
  • Equity & Gold (सबसे सुरक्षित)

2. पेड स्मॉल केस में इन्वेस्ट करके

अगर आप स्माल केस से और भी ज़्यादा कमाई करना चाहते हैं तो पेड स्मॉलकेस को खरीद सकते हैं। इस तरह के Smallcase ऐप के लिए आपको वन टाइम या फिर मंथली सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी और स्मॉल केस के हिसाब से यह फीस अलग हो सकती है।

सबसे बढ़िया वाले Paid Smallcases:-

  • Green Energy
  • Value & Momentum
  • Gullak Gear 6
  • Dividend Stars
  • Wright Momentum

3. इनवाईट एंड अर्न करके स्मॉलकेस से पैसे कमाए

स्माल केस में बहुत ही बढ़िया रेफरल प्रोग्राम उपलब्ध है जिसके तहत आपके लिंक से अगर कोई स्मॉलकेस में निवेश करता है तो आपको उस राशि का कुछ कमीशन मिलता है। जितने ज़्यादा लोगों को आप Smallcase ऐप के लिए इनवाईट करते हैं तो उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी।

4. बेस्ट Smallcases संबंधित वीडियो बनाकर 

देखिये स्मॉलकेस का मामला अभी नया है जिसकी वजह से काफी सारे लोग इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में आप यूट्यूब या अन्य प्लेटफार्म पर स्मॉलकेस के बारे में वीडियो डाल सकते हैं जिसपर बढ़िया व्यू आने पर आपकी कमाई होगी।

5. स्मॉलकेस में SIP करके 

आप अगर एक साथ स्मॉल केस में निवेश नहीं कर सकते तो SIP द्वारा भी निवेश किया जा सकता है। इसमें हर महीने आपको तय पेमेंट करनी होती है जो आपके पोर्टफोलियो में जमा हो जाती है। जिस तरह बूँद बूँद से समुंदर बनता है तो उसी तरह ही आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी।

6. Dividend Smallcases में निवेश करके कमाएं 

Dividend Smallcase उसे कहा जाता है जो नियमित रूप से लाभ दें। इस तरह की कंपनियां आमतौर पर स्थिर और विश्वसनीय मानी जाती हैं। इसमें नुकसान न के बराबर होता है। यानि अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए स्थिर कमाई करना चाहते हैं तो इस तरह के स्माल केस में आप निवेश कर सकते हैं।  

7. अपने म्यूच्यूअल फंड के अगेंस्ट स्मॉलकेस से लोन पाए

अगर आपने म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर रखा है और Smallcase में भी आपने निवेश करने का मन बना लिया है तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि अपने म्यूच्यूअल फंड के अगेंस्ट आप लोन ले सकते हैं जिसके साथ आपकी कमाई और भी बढ़ जाने वाली है।

अभी जानें: 10 साल में 1 करोड़ कैसे कमाए?

स्मॉलकेस में अकाउंट कैसे बनाएं?

अपने पैसे स्मॉलकेस में निवेश करके कमाई करने के लिए सबसे जरूरी है Smallcase का अकाउंट होना। क्योंकि इसी अकाउंट के साथ आप स्मॉलकेस में निवेश कर सकते हैं। तो आईये जानते हैं कि स्माल केस का अपना नया अकाउंट कैसे बना सकते हैं:-

  1. अपने डिवाइस में सबसे पहले स्मॉल केस प्लेटफार्म को ओपन कर लीजिये। ये रही ऑफिसियल Smallcase.
  2. इसमें लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें। 
  3. अब अपने मोबाईल नंबर के साथ अकाउंट को वेरीफाई करें। 
  4. बाद में अपने डीमैट अकाउंट के साथ आपको Smallcase को कनेक्ट करना है। 
  5. अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है तो इसी प्लेटफार्म पर बना सकते हैं। 
  6. दोनों अकाउंट कनेक्ट होते ही आप स्मॉलकेस में निवेश करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Smallcase में Invest कैसे करें?

स्मॉलकेस पर हमने अकाउंट तो बना लिया है लेकिन अब हमें इसमें इन्वेस्टमेंट भी करनी होगी जिसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। काफी लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं। ऐसे ही लोगों की सहायता के लिए अब हम जानेंगे कि स्मॉल केस में इन्वेस्ट कैसे करें:-

  1. स्मॉलकेस में Discover के सेक्शन में जाकर अपनी सुविधा के अनुसार बढ़िया सा पोर्टफोलियो देखें।
  2. जो भी स्मॉलकेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उसपर क्लिक कीजिये।
  3. इसमें Subscribe के बटन पर क्लिक करें।
  4. यदि Smallcase फ्री है तो अगला पेज ओपन होगा, अन्यथा कुछ फीस का आपको भुगतान करना होगा।
  5. अगले पेज पेज आपको तय करना है कि आप कौनसे स्टॉक्स को कितनी मात्रा में लेना चाहते हैं।
  6. इसके बाद आपको यह सेलेक्ट करना है कि स्टॉक्स आप वन टाइम भुगतान द्वारा लेंगे या SIP द्वारा प्राप्त करना चाहते हैं।
  7. इस सब के बाद Confirm Amount पर क्लिक करें और भुगतान करें।
  8. सफल भुगतान होने के बाद स्टॉक्स आपके स्मॉलकेस पोर्टफोलियो में शामिल कर दिये जाएंगे।

स्मॉल केस में Rebalance कैसे करें?

Smallcase में रीबैलेंस का मतलब है सही समय पर नुकसान देने वाले स्टॉक से बाहर होना और प्रॉफिट देने वाले स्टॉक्स को होल्ड करके रखना। क्योंकि जब इसमें रीबैलेंस होता है तो इससे अपनी कमाई को और भी कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है। 

इसके लिए जो स्मॉलकेस में आपने निवेश कर रखा है, उसके निवेशक आपको खुद अपडेट देते हैं। स्मॉल केस ऐप में ही आपको एक क्लिक के साथ इस अपडेट को फॉलो करना होता है। इससे खुद ब खुद आपका पोर्टफोलियो अपडेट हो जाता है।

इसे पढ़ें: 1 दिन में एक लाख रुपये कैसे कमाए?

शुरूआती लोगों के लिए कौन सा स्माल केस में निवेश करना चाहिए?

इतने सारे Smallcase होने की वजह से जो शुरुआती निवेशक होते हैं, वह इस दुविधा में रह जाते हैं कि आखिर कौनसे स्मॉल केस में निवेश करना चाहिए। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि आपको निम्नलिखित कुछ गिने चुने स्मॉलकेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो शुरुआती लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया रहेंगे:-

बेस्ट स्मॉलकेसन्यूनतम निवेश राशिपिछले रिटर्न्स
Super Multipliers₹3243126%
Underpriced Growth Gems ₹456626.60
PSU Banks for SIP ₹482842.63  
Top 250 Stocks₹252025.41
Mi EverGreen₹78,48126.17%
Equity & Gold₹34217.30

स्मॉलकेस में निवेश करने के लिए सबसे बढ़िया ऐप कौन सा है?

जिस तरह से स्मॉलकेस की प्रचलितता बढ़ती ही जा रही है तो उसी प्रकार से नए नए प्लेटफार्म Smallcase में निवेश करने के लिए उपलब्ध हो रहे हैं। उनमें से कुछ सबसे बढ़िया ऐप्स के बारे में अब हम आपको जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं:-

स्मॉल केस और म्यूच्यूअल फंड में क्या सही है?

ज़्यादातर लोग स्मॉलकेस की तुलना म्यूच्यूअल फंड के साथ करते हैं। क्योंकि इन दोनों में कम ही फर्क हमें देखने को मिलता है। लेकिन आपको यह जान लेना चाहिए कि म्यूच्यूअल फंडस में एक फंड बनाया जाता है जबकि Smallcase एक व्यक्तिगत निवेश योजना है। 

और साथ ही स्माल केस में लॉक-इन भी नहीं मिलता। इसीलिए हम कह सकते हैं कि जिन लोगों को फाइनेंस की कम जानकारी है लेकिन फिर भी शेयर्स खरीदकर वह ज़्यादा कमाई करना चाहते हैं तो स्माल केस उनके लिए एक बढ़िया विकल्प है। हालांकि म्यूच्यूअल फंड भी पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

Smallcase में निवेश करते समय क्या ध्यान करें?

स्मॉल केस में निवेश करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में जान लेना चाहिए। इन्हें मद्देनज़र रखते हुए आप कम निवेश के साथ ज़्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। आईये इन जरूरी बातों के बारे में बारी बारी से जानकारी प्राप्त करते हैं:-

निवेश का उद्देश्य स्पष्ट करें:- स्माल केस में निवेश करने से पहले आपको एक सही लक्ष्य तय करना चाहिए कि कितने निवेश के साथ आप कितनी अवधि में कितने पैसे कमाना चाहते हैं। इससे आपके लिए निवेश करना आसान हो जाएगा।

वित्तीय जोखिमों का ध्यान रखें:- Smallcase में निवेश वित्तीय जोखिमों पर निर्भर करता है। और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि जितने प्रॉफिट का अनुमान लगाया गया है, उतना ही मुनाफा आपको होने वाला है। इसे ध्यान में रखकर आपको स्मॉलकेस में निवेश करना चाहिए।

माहिरों की सलाह लें:- एक अच्छे स्मॉलकेस का चयन करने के लिए आप माहिरों की सलाह भी ले सकते हैं। लेकिन सलाह केवल उसी से लीजिये जो इस काम में माहिर हो। इससे आपका रिस्क कम और कमाई ज़्यादा हो जाती है।

लाभ और कीमत का विश्लेषण:- जब आपने किसी अच्छे Smallcase का चयन कर लिया हो तो उसके बारे में अच्छे से आपको विश्लेषण करना चाहिए और फिर तय करना चाहिए। आपको उस स्मॉलकेस में निवेश करना है या नहीं।

रिस्क टॉलरेंस का मूल्यांकन:- आसान भाषा में रिस्क टॉलरेंस उसे कहा जाता है कि आप कितना जोखिम उठाने की हिम्मत रखते हैं। यानि अगर आप स्मॉलकेस में निवेश करने से पहले रिस्क टॉलरेंस भी ध्यान रख लेते हैं तो आपके लिए पैसे कमाना आसान हो जाएगा।

स्मॉलकेस इन्वेस्टिंग FAQs

भले ही अब हमने जान लिया है कि Smallcase क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए। लेकिन अब भी कुछ ऐसे सवाल रह जाते हैं जिन्हें समझना हमारे लिए काफी जरूरी है। इन्हीं कुछ सवालों के बारे में हम यह सेक्शन में जानेंगे ताकि स्मॉलकेस के ज़रिये हम और भी मुनाफा प्राप्त कर सकें।

क्या स्मॉलकेस में निवेश करना सुरक्षित है?

जी हाँ! स्मॉलकेस में पैसे इन्वेस्ट करना एक काफी सुरक्षित विकल्प है। लेकिन यह वित्तीय जोखिमों पर भी आधारित है। इन सब चीज़ों को मद्देनज़र रखते हुए ही आपको Smallcase में निवेश करना चाहिए। 

मोबाईल द्वारा Smallcase में निवेश कैसे करें?

अगर आप मोबाईल द्वारा स्मॉल केस में निवेश करना चाहते हैं तो Zerodha Kite, 5Paisa, Upstox और Groww आदि जैसे किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी मदद से स्मॉल केस में निवेश किया जा सके। 

स्मॉल केस में हमें कितने पैसे का निवेश करना होता है?

स्मॉलकेस में निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय तक कितना मुनाफा कमाना चाहते हैं और कितने पैसे आप निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छा सा प्लान बना लेना चाहिए। 

अपने Smallcases को ट्रैक कैसे करें?

जिस प्लेटफार्म के ज़रिये से आपने Smallcase में निवेश किया है, उसी प्लेटफार्म पर आप अपने स्मॉलकेस पोर्टफोलियो को ट्रैक कर सकते हैं। 

स्मॉलकेस में निवेश करने का सही समय क्या है?

स्मॉल केस में निवेश करने का सही समय मार्किट की स्थिति पर ही निर्भर करता है। इसके लिए आपको बाजार के बारे में सही से विश्लेषण करना चाहिए।

स्मॉलकेस का मालिक कौन है?

अनुग्रह श्रीवास्तव, वसंत कामथ और रोहन गुप्ता को स्मॉल केस का मालिक कहा जाता है जिन्होंने वर्ष 2015 में स्माल केस प्लेटफार्म की शुरुआत की थी।

निष्कर्ष 

अच्छे तरीके से स्मॉलकेस को समझने पर हमें मालूम होता है कि फाइनेंस के बारे में जो लोग जानकारी नहीं रखते तो उनके लिए स्मॉलकेस क्या है और Smallcase से पैसे कैसे कमाए जानना लाभकारी साबित हो सकता है। लेकिन Mutual Funds के मुकाबले ज्यादा वित्तीय जोखिम तो इसमें भी शामिल है।

इसलिए सोच समझकर ही आपको Smallcases में Invest करना चाहिए और निवेश करने से पहले आपको सही तरह से विश्लेषण करना चाहिए। ऐसे में यह आर्टिकल में दी Smallcase क्या है और कैसे काम करता है की जानकारी अगर आपको सही लगती है तो इसे शेयर करें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel