गेमर्स लोग पैसे कैसे कमाते हैं?

इंटरनेट जिस तरह से ग्रो हो रहा है उसी तरह से गेमिंग में भी लोगों की रूचि बहुत ही बढ़ रही है। आज ऐसा समय आ चुका है की गेमिंग इंडस्ट्री के माध्यम से गेमर्स लोग लाखों और करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। यानि गेमिंग भी लोगों की कमाई का माध्यम बन रही है।

गेमर्स लोग पैसे कैसे कमाते हैं

ऐसे में काफी सारे नौजवान लड़के और टेक्निकल लोग जानना चाहते हैं कि इंडिया में गेमर्स लोग कैसे कमाते हैं? और हम खुद गेमर बनकर पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी इन सवालों के जवाब की तलाश में है तो आपको यह आर्टिकल स्टार्ट से लेकर एंड तक पढ़ना चाहिए जिसमें हम जानेंगे की भारत में गेमर लोग पैसा कैसे कमाते हैं।

भारत में गेमर्स पैसा कैसे कमाते हैं?

इन तरीकों से गेमर्स कमाई करते हैं?कितना कमाते हैं? (INR)
वीडियो स्ट्रीम करकेबीस हजार तक 1 स्ट्रीम से
गेमिंग चैनल बनाकरअसीमित
गेमिंग मर्चेंडाइज़ सेल करकेऔसतन 5 लाख महीने का
पॉपुलर गेम्स को रेफर करके40 लाख से भी अधिक प्रतिमाह
गेमिंग कंपनी से कोलैबोरेशन करके50-लाख से 1 करोड़

गेमर्स लोग पैसे कैसे कमाते हैं? 2024

पॉपुलर गेमर्स किसी एक तरीके के बजाए पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीकों को अपनाते हैं ताकि एक रास्ता बंद भी हो जाए तो दूसरे तरीकों से कमाई होती रहे। इनमें से कांट छांट करके हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जो अक्सर पूरी दुनिया और भारत में गेमर लोग पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

1. गेमिंग वीडियो की स्ट्रीम करके 

अगर आपके मन में सवाल है की गेमर्स कैसे कमाते हैं? तो आपको बता दें की सबसे ज़्यादा गेमर्स यूट्यूब, फेसबुक और ट्विच जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अपनी गेमिंग वीडियो  को लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमाते हैं। इससे गेमर के फॉलोवर्स लाइव ही अपने पॉपुलर क्रिएटर को गेम खेलते हुए देख सकते हैं। 

जब गेमर का चैनल या फिर पेज अच्छे से ग्रो हो जाता है तो वह अपने पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं। इससे प्लेटफार्म खुद उन्हें पैसे देता है जो स्ट्रीम के व्यूज के हिसाब से होता है। यानि जितने ज़्यादा लोग गेमर की स्ट्रीम को देखते हैं, उतनी ही कमाई के चांस बढ़ जाते हैं।

इसे पढ़ें: आईफोन जीतने वाला ऐप

2. गेम से पैसे जीतकर

वर्तमान में इंटरनेट बहुत सारे ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हो चुके हैं जिनमें आप मज़ेदार गेम्स को जीतकर पैसे कमा सकते हैं। इससे गेमर अपना मनोरंजन भी कर लेता है और साथ ही उसकी कमाई भी हो जाती है। 

निम्न बताए गेमिंग प्लेटफॉर्म्स बहुत ही पॉपुलर हैं:-

कुछ प्लेटफॉर्म्स पर तो खिलाडियों को समय समय पर बोनस और रिवॉर्ड भी प्रदान किये जाते हैं जिससे खिलाडियों की इनकम और भी बढ़ जाती है। इनका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कीमोबाईल पर ही ऐसी गेम्स को खेलकर पैसा कमाया जा सकता है।

लिस्ट देखें: सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला गेम

3. गेम वाले टूर्नामेंट्स को जीतकर 

जैसे जैसे ऑनलाइन गेम्स में लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है उसी तरह से इन गेम्स के लिए टूर्नामेंट का भी आयोजन होने लगा है। टूर्नामेंट में कई सारी टीम्स या प्लेयर्स भाग लेती हैं और सभी टीम्स को हराते हुए जो टीम जीत जाती है तो उन्हें ईनामी पुरस्कार मिलता है।

एक बढ़िया गेमर ऐसे कंपीटशन को जीतकर अच्छा ख़ासा पैसा बना सकता है। आजकल तो इंटरनेशनल लेवल पर भी ऐसे टूर्नामेंट्स का आयोजन होने लगा है जिसमें गेमर्स करोड़ों की कमाई करते हैं।

अभी जानें: मोबाइल जीतने वाला गेम

4. पेशेवर गेम टेस्टर बनकर 

एक बेहतरीन गेम की पहचान वहीं कर सकता है जिसे गेमिंग की बढ़िया जानकारी भी हो। ऐसे में काफी सारे गेमर्स ऐसे हैं जो पेशेवर गेम टेस्टर बनकर पैसा कमा रहे हैं। दरअसल गेम बनाने वाली कंपनियों को ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो उनकी गेम को टेस्ट कर सके।

यह कंपनियां गेम टेस्टर को हायर कर रही हैं:-

  • TestFreaks
  • AppCoiner
  • Testspin
  • uTest

गेमर इसमें कंपनी को बताता है कि किस तरह से गेम को और इम्प्रूव किया जा सकता है ताकि एक सफल और मनोरंजक गेम बन सके। यानि इस पेशे के लिए एक प्रोफेशनल गेमर का होना जरूरी है। इसी वजह से काफी सारे गेमर्स इस पेशे को अपना रहे हैं।

सम्बंधित: तीन पत्ती गेम रियल कैश कमाने वाले

5. गेमिंग के बारे में ब्लॉग बनाकर

जो लोग गेमिंग की बढ़िया नॉलेज रखते हैं, वह गेमिंग के विषय पर अपना ब्लॉग बनाकर भी बढ़िया इनकम जेनरेट कर सकते हैं। गेमर अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकता है जहां पर तरह तरह की गेम्स के रिव्यु लिख सकता है।

या फिर अपने ब्लॉग पर अपनी गेम को इम्प्रूव करने के बारे में भी आर्टिकल पोस्ट कर सकता है। इसी के साथ ब्लॉग ग्रो हो जाने पर पैसे कमाने के कई रास्ते खुल जाते हैं। ऐसे ही आप अनेकों ही गेमिंग ब्लॉग देख सकते हैं जो अच्छी कमाई कर रहे हैं।

अवश्य पढ़ें: गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

6. एनएफटी बनाकर और बेचकर

NFT द्वारा कमाई करना गेमर्स का एक नया ज़रिया बन रहा है। इसका पूरा नाम Non-Fungible Token जिसका अर्थ है की न तो इसे इंटरचेंज किया जा सकता है और न ही इसे बदला जा सकता है। यह डिजिटल रूप से हमारी संपत्ति होती है जिसे हम बना सकते हैं।

यह उन गेमर्स के लिए गेमर बनकर पैसे कैसे कमाए का बहुत ही बढ़िया तरीका है जो ग्राफ़िक डिज़ाइन की भी कुछ जानकारी रखते हैं। इस डिजिटल संपत्ति को बेचकर पैसा कमाना भविष्य भी कहा जा रहा है क्योंकि समय के साथ साथ इसकी डिमांड और भी बढ़ रही है।

एक नज़र: मुफ्त में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

गेमर्स इंडिया में कितना कमाते हैं?

भारत के गेमर लोगों की कमाई स्पॉन्सरशिप, टूर्नामेंट्स, ऐड रेवेन्यू, ट्रेंड और पॉपुलैरिटी जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। पर यह अंदाज़ा लगाया जाता है की बिगिनर गेमर्स हजारों में कमाई करते हैं जबकि प्रोफेशनल गेमर्स की कमाई लाखों में भी हो सकती है। निम्न बताए गए गेमर्स भारत में सबसे ज़्यादा पैसा कमाते हैं:-

  • मॉर्टल (नमन मथुर)
  • डायनैमो (आदित्य सावंत)
  • स्काउट (तन्मय सिंह)
  • क्रोन्टेन (चेतन चांदगुड़े)
  • माम्बा (पारस सिंह)

गेमर्स एक हफ्ते में कितना कमाते हैं?

देखिये यह अंदाज़ा लगा पाना भी काफी मुश्किल है कि गेमर्स एक हफ्ते में कितना कमाते हैं। क्योंकि गेमर लोग पैसे कमाने के लिए स्ट्रीमिंग, मर्च, कंटेंट अपलोड और स्पॉन्सरशिप कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और हर तरीके में कुछ अलग कमाई होती है।

यह कमाई सैंकड़ों से लेकर लाखों तक जा सकती है और कभी कभी इससे बहुत अधिक या कम भी हो सकती है। लेकिन यह काफी जरूरी है की पैसे कमाने के केवल एक तरीके पर निर्भर न रहा जाए ताकि एक तरीका बंद हो भी गया तो दूसरे तरीकों से पैसे कमा सकें।

कौन सा गेमर सबसे ज्यादा पैसा कमाता है?

किसी भी गेमर की निश्चित कमाई का अंदाज़ा लगा पाना मुश्किल है। लेकिन ऐसा अंदाज़ा लगाया जाता है कि डेनमार्क के रहने वाले पॉपुलर गेमर Johan Sundstein सबसे ज़्यादा पैसा कमाते हैं जो साल भर में 50 करोड़ से भी ज़्यादा की कमाई करते हैं। 

वहीं भारत की बात करें तो तन्मय सिंह, जिन्हें Scout के नाम से भी जाना जाता है, भारत में सबसे ज़्यादा पैसा कमाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की स्काउट साल में 10 करोड़ से भी अधिक की कमाई कर लेते हैं जो समय के साथ साथ और भी बढ़ रही है।

गेमिंग फोन कितने रुपए का आता है?

एक बढ़िया गेमिंग फ़ोन में बड़ी बैटरी, शक्तिशाली प्रोसेसर और उच्च रिफ्रेश रेट चाहिए होते हैं जिससे गेम खेलना आसान हो जाता है। ऐसे गेमिंग फ़ोन की कीमत विभिन्न मोबाईल फ़ोन ब्रांड और मॉडल के आधार पर अलग अलग होती है।

लेकिन मोटा मोटी अंदाज़ा लगाएं तो आमतौर पर यह गेम वाला फ़ोन 15 हजार की कीमत से शुरू होकर 1 लाख तक का होता है। हालांकि एक बढ़िया फ़ोन की कीमत इससे ज़्यादा भी हो सकती है। इसके अलावा इन कीमतों में बदलाव भी होता रहता है जिसकी वजह से आपको मार्केट के बारे में चेक करते रहना चाहिए।

अक्सर सर्च करे जाने वाले सवाल (FAQs)

इस सेक्शन में हम गेमर्स और उनकी कमाई से संबंधित कुछ सरल प्रश्नों पर चर्चा करेंगे ताकि जो लोग गेमर्स कैसे कमाते हैं? के बारे में जानना चाहते हैं उनकी डाउट और भी क्लियर हो सकें। चलो बारी बारी से इन प्रश्नों के बारे में चर्चा करते हैं।

भारत में एक गेमर यूट्यूब से कितना कमाता है?

भारत में कोई भी गेमर की यूट्यूब इनकम निश्चित नहीं है। क्योंकि यह पूरी तरह से ऑडियंस और पैसे कमाने वाले तरीके पर निर्भर करता है। हालांकि यह कमाई सैंकड़ों से शुरू होकर लाखों तक की हो सकती है।

गेमिंग में सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

ऐसे बहुत सारी कंपनियां हैं जो गेमिंग की इंडस्ट्री को डोमिनेट कर रही हैं। इन कंपनियों में Sony, Microsoft, Nintendo, Valve, EA, Activision और Ubisoft आदि का नाम शामिल है।

निष्कर्ष 

अब काफी सारे लोग सोचते हैं कि गेमर लोगों के तो मज़े हैं जो आराम से गेमर्स बनकर अंधा पैसा छापते हैं। लेकिन आपको बता दें की शुरुआत में किसी भी गेमर की कोई भी कमाई नहीं होती। शुरुआत में गेमर केवल मेहनत पर फोकस बढ़ता है। 

धीरे धीरे गेमर की कमाई में बढ़ोतरी होती है जो शायद लाखों तक भी जा सकती है। लेकिन इसी बीच हम जान चुके हैं कि गेमर्स पैसे कैसे कमाते हैं और गेमर बनकर पैसे कैसे कमाए जिससे आपके करियर को भी मदद मिलेगी। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों साथ ज़रूर शेयर करें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel