रेफरल कोड कैसे बनाये 2024 (और कमाए)

रेफरल कोड कैसे बनाये 2024: आज के इस डिजिटल युग में हर कोई Chat Messaging ऐप्स का इस्तेमाल करता है, जैसे कि Facebook, Instagram, WhatsApp और Telegram ऐप। बहुत सारे मौकों पर, हमें मैसेज मिलते हैं कि किसी ऐप को डाउनलोड करें और उसका प्रचार करें, और हम इसे करते भी हैं।

आपको भी कभी-कभी ऐसा Message मिला होगा कि एक ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने पर आपको 100 रुपये मिलेंगे, और हम उसे डाउनलोड कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लोग आपसे ऐप्लिकेशन या वेबसाइट को डाउनलोड करने का क्यों कहते हैं? यह क्योंकि वे आपको रेफरल कोड देकर पैसे कमा सकते हैं।

रेफरल कोड कैसे बनाये

रेफरल प्रोग्राम का मतलब है आपको एक Unique रेफरल कोड दिया जाता है, जिसे आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ Share कर सकते हैं। जब वे उस कोड का उपयोग करके App को डाउनलोड करते हैं और उसमें Sign Up करते हैं, तो आपको और उन्हें दोनों को कुछ Bonus, Cash, Prizes और Commission मिलता है।

इसलिए, Referral Code का उपयोग करके, लोग न केवल अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि खुद भी पैसे कमाते हैं। यह एक बढ़िया तरीका है फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप का प्रचार करने का, जिससे उसकी Popularity बढ़ती है और लोग उसे डाउनलोड करने के लिए प्रेरित होते हैं।

अगर आप भी यह जानना चाहते है कि आखिर क्या होता है रेफरल कोड और अपना “Referral Code Kaise Banaye” तो आपको इस आर्टिकल को Last तक अवश्य पढ़ना होगा। 

आप क्या-क्या जानेंगे?

रेफरल कोड कैसे बनाये 2024 (Referral Code Kaise Banaye)

Referral Code बनाने के लिए सबसे पहले उस एप्लिकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें जिसका कोड बनाना चाहते हैं। इसके बाद, निम्नलिखित चरणों का पालन करें। आइये जानते हैं रेफरल कोड कैसे बनता है

1. कोई Refer और Earn एप्लिकेशन डाउनलोड करें

सबसे पहले आपको उस Referral Program वाले Mobile एप्लिकेशन को अपने Device में Install करना होगा, जिसका Referral Code आप बनाना चाहते हैं।

2. अपना Account बनाएं

अब आप एप्लिकेशन या वेबसाइट में जाएं और अपना नया Account बनाएं। आपको एक नया खाता बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा।

3. रेफरल कोड बनाए

साइन अप करने के बाद, एप्लिकेशन में रेफरल कोड या रेफरल लिंक का ऑप्शन दिखाया जाएगा। इसके माध्यम से आप अपना Referral Code बना सकते हैं।

4. रेफरल कोड शेयर करें

Referral Code को Copy करें और अपने WhatsApp Group, Telegram, Facebook, Instagram आदि Social Media Platform पर शेयर करें।

5. Referral Code से पैसे कमाएं

अब आपके Referral Code का उपयोग करके जो भी लोग ऐप्लिकेशन में Sign Up करते हैं और नया खाता बनाते हैं, तो आपको उससे पैसे कमाने का मौका मिलता है।

इस तरह, जितने अधिक लोग आपके Referral Code का उपयोग करते हैं, उतना ही अधिक आपको ऐप से पैसा कमाने का अवसर मिलता है।

रेफरल कोड क्या होता है?

रेफरल कोड एक विशेष पहचान होती है जो किसी पैसे कमाने की वेबसाइट, एप्लिकेशन, गेम या सेवा के उपयोगकर्ता को दिया जाता है, ताकि वह अपने दोस्तों या परिचितों को उस सेवा को Join करने के लिए आमंत्रित कर सके। 

Referral Code एक Unique Code होता है, जो उपयोगकर्ता द्वारा सेवा में Sign Up करते समय या कोई उपाय करते समय लिया जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता इस Referral Code का उपयोग करता है और सेवा का उपयोग करता है, तो उपयोगकर्ता जिसके कोड का उपयोग किया गया है, उसको आमंत्रण या बोनस प्राप्त हो सकता है।

इस तरह, Referral Code एक प्रभावी तरीका है उपयोगकर्ताओं को एक सेवा का प्रचार और बढ़ावा देने के लिए।

रेफरल कोड कैसे काम करता है?

रेफरल कोड एक प्रकार का अंक होता है जो एक व्यक्ति को एक सेवा या प्लेटफ़ॉर्म को अपने दोस्त या परिजनों को डाउनलोड कराने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक प्रकार का Marketing Tools होता है।

जब कोई व्यक्ति किसी Apps या Platforms का Referral Code अपने दोस्तों या परिजनों के साथ Share करता है, तो वह उस आदमी या महिला को बताता है कि वह उस पैसे कमाने वाला Game, App या Platform का प्रयोग करें, और उस रेफरल कोड का उपयोग करें। 

जब उस Referral Code का उपयोग किया जाता है और Apps या Platforms का इस्तेमाल किया जाता है, तो रेफरल करने वाले व्यक्ति को या तो नकद इनाम या कोई अन्य प्रोत्साहन दिया जाता है, या उन्हें अन्य लाभ प्राप्त होता है, जैसे कि उपयोगकर्ता के लिए छूट या अतिरिक्त सुविधाएँ।

यह पढ़ें: ईमानदारी से पैसे कैसे कमाए

Referral Code कितने प्रकार के होते हैं?

Referral Code के कई प्रकार होते हैं जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। प्रमुखतः- Referral Code को दो मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है – पहला है Text Referral Code और दूसरा है Link रेफरल कोड।

  1. Text Referral Code: जिसमें एक विशिष्ट Alpha Numeric Code शामिल होता है, जैसे OpHSA86KR
  2. Link Referral Code: जो कि एक वेब लिंक के साथ एक कोड को जोड़ता है, जैसे “https://g.co/payinvite/fbg56nbv

इस तरह, रेफरल कोड और लिंक दोनों का उपयोग किया जाता है। हालाँकि ऑनलाइन तीन पत्ती रियल कैश गेम में Referral का सबसे जयादा पैसा मिलता है और इनमे आपको Code की बजाय Referral Link मिलता है।

मैं अपनी वेबसाइट के लिए रेफरल लिंक कैसे बनाऊं?

आपको अपनी वेबसाइट के लिए रेफरल लिंक बनाने के लिए सबसे पहले, आप जिस वेबसाइट का लिंक बनाना चाहते है उस वेबसाइट को Open करना होगा। जिसके पश्चात आपको उस Website में Share का विकल्प Show होगा। जिस पर आपको Click कर देना है। 

अब आपको Show होगा कि आप किस ऐप पर Share करना चाहते है जैसे:- WhatsApp, Facebook, Instagram, Bluetooth आदि। आप किसी एक को Select करके उस व्यक्ति को भेज सकते है, जिसे आप शेयर करना चाहते है।

जब आप किसी दोस्त को रेफरल लिंक शेयर कर देते है तब आपको अपनी वेबसाइट का रेफरल लिंक दिखाई दे दिया जायेगा। इस प्रकार आप अपनी वेबसाइट के लिए रेफरल लिंक बना सकते है।

ज़रूर जानें: कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए

कैश ऐप पर आप अपना रेफरल कोड कैसे ढूंढते हैं?

कैश ऐप पर आपको अपना रेफरल कोड ढूंढते के लिए सबसे पहले कैश ऐप को डाउनलोड करके, Account बनाना होगा। जिसके पश्चात कैश ऐप पर आपको अपना रेफरल कोड ढूंढने के लिए, आपको ऐप के “रेफर और कमाएं” या “आमंत्रण” सेक्शन में जाना होगा, जहां आपको अपना विशेष रेफरल कोड दिखाई देगा।

Referral Code बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Referral Code के माध्यम से पैसे कमाने के लिए, आपको अपने Referral Code को अन्य लोगों के साथ Share करना होगा। जब कोई User आपके Referral Code का उपयोग करके Sign Up करता है, तो आपको  उस ऐप के हिसाब से निश्चित पैसे मिलते है।

मैं रेफरल कोड कैसे भेजूं?

Referral Code भेजने का प्रक्रिया आमतौर पर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले App या Platform पर निर्भर करता है। हालांकि, आमतौर पर निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन किया जाता है:

1. एप्लिकेशन खोलें: सबसे पहले, आप उस एप्लिकेशन को खोलें जिसमें Referral Code भेजने का विकल्प हो। यह किसी भी सेवा या ऐप्लिकेशन हो सकता है, जैसे Online Shopping, Banking या सोशल मीडिया।

2. रेफरल कोड खोजें: अब आपको अक्सर “रेफर” या “इंवाइट” जैसे विकल्पों के अंदर जाकर Referral Code खोजना होगा।

3. कोड जेनरेट करें: जब आपको रेफरल कोड प्राप्त होता है, तो आपको अक्सर एक “शेयर” या “भेजें” बटन मिलेगा, जिसका उपयोग करके आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ उस कोड को Share कर सकते हैं।

4. रेफरल कोड भेजें: आप रेफरल कोड को अपने दोस्तों या परिवार के साथ विभिन्न तरीकों से भेज सकते हैं, जैसे Message, Email, Social Media और WhatsApp सेवाओं के माध्यम से।

5. रेफरल कोड का लाभ उठाएं: जब आपके दोस्त या परिवार का कोई सदस्य आपके द्वारा भेजे गए रेफरल कोड का उपयोग करते हैं तो आपको अक्सर बोनस या छूट मिल सकती है।

इस प्रकार आप अपना रेफरल कोड को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ Share कर सकते है। आप Referral कोड से ही अपने मोबाइल से फ्री में अच्छा पैसे कमाने सकते हैं

रेफरल कोड और Referral Link में क्या अंतर है?

रेफरल कोड और Referral Link दोनों ही मार्केटिंग उपाय हैं जो विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं या उत्पादों की प्रचार करने में मदद करते हैं। ये दोनों ही तकनीकें लोगों को किसी निश्चित सेवा या उत्पाद की ओर आकर्षित करने का साधन हैं, लेकिन उनके अंतर में थोड़ा सा अंतर है।

1. रेफरल कोड

रेफरल कोड एक Alphanumeric Code होता है जो एक व्यक्ति को एक विशिष्ट वेबसाइट, ऐप, या सेवा पर Show होता है। यह कोड विशिष्ट व्यक्ति के द्वारा दिए जाते हैं और जब कोई उपयोगकर्ता इस कोड का उपयोग करता है, तो उसके खाते या लेनदेन में विशेष रिवॉर्ड दिया जाता है। 

रेफरल कोड का उपयोग करके व्यक्ति अपने दोस्तों और परिचितों को उत्पाद या सेवा के बारे में सुझाव देते हैं और जब उनके दोस्त या परिचित उस कोड का उपयोग करते हैं, तो उन्हें और उपयोगकर्ता दोनों को Rewards मिलता है।

रेफरल कोड में आमतौर पर एक व्यक्ति का उपयोगकर्ता नाम या एक विशेष कोड होता है, जैसे “ABC123” या “HASEEB625

2. रेफरल लिंक

रेफरल लिंक एक Web URL होता है जो सीधा उस ऐप पर  ले जाता है, लेकिन उस URL में विशेष कोड या आईडी शामिल होता है जो Referral Process को सक्षम करता है। 

जब कोई उपयोगकर्ता इस Link का उपयोग करता है और उस ऐप को डाउनलोड करके “Register” करता है तो उपयोगकर्ता जिसका रेफरल लिंक था, उसे और उपयोगकर्ता दोनों को बोनस मिलता है।

रेफरल लिंक अक्सर Access Code या विशेष पहचानकर्ता को URL के साथ जोड़ता है, जैसे “https://g.co/payinvite/qy76nh

रेफरल कोड में क्या डाले?

रेफरल कोड को चुनते समय, आपको ध्यान में रखना चाहिए कि यह आसानी से याद किया जा सके और अन्य लोगों को साझा किया जा सके। 

जब आप किसी ऐप्स जैसे:- Paytm, Rummy Golds, Google Pay, Myntra, WinZO Gold, MPL आदि पर Register करते है तो Register होने के पश्चात “Refer Section” में आपको एक “Unique Code” दिखाई देता है। 

जब आप किसी के द्वारा किए गए Register ऐप को डाउनलोड करना चाहते है, तो उस रेफर लिंक में एक “Unique Code” होता है। जब आप उस ऐप्स में Number, OTP आदि जानकारी डालकर आगे बढ़ते है तो आपसे “रेफर कोड” डालने का विकल्प दिखाई देता है। आप उस “रेफर कोड” में उस “Unique Code” को डालकर Register कर सकते है। 

आवश्यक FAQs

रेफरल कोड में क्या लिखा जाता है?

रेफरल कोड में आमतौर पर एक Specific String या Number होता है, जो एक व्यक्ति की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे:- “ABCD568” या “JOHNDOE25″।

अपना रेफरल कोड कैसे चेक करें?

अपना रेफरल कोड अक्सर अपने खाते के Profile या Referral Section में देखा जा सकता है।

रेफरल आईडी कैसा दिखता है?

रेफरल आईडी एक Specific Number या String होती है जो एक व्यक्ति की पहचान के लिए उपयोग किया जाता है।

Myntra का Referral Code कहाँ मिलेगा?

Myntra का रेफरल कोड आमतौर पर आपके खाते के रेफरल सेक्शन में मिलेगा, या आपको Myntra ऐप्लिकेशन में रेफरल सेक्शन खोजने की जरूरत हो सकती है। आप Myntra के Referral Code को Google, YouTube आदि पर से भी ले सकते है। 

मेरा रेफरल कोड कौन है?

आपका रेफरल कोड आपके खाते के Setting या Referral Section में उपलब्ध होता है।

रेफरल आईडी क्या है?

रेफरल आईडी एक Number या एक Unique Code होता है जो एक व्यक्ति को एक अन्य व्यक्ति या सेवा के संदर्भ में पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है।

भारत का रेफरल कोड क्या है?

भारत में विभिन्न कंपनियों और सेवा प्रदाताओं का अलग-अलग रेफरल कोड होता है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी उपयोगी लगी होगी, जिसमें बताया गया है कि Referral Code Kaise Banaye अगर आपके पास इस Topic से संबंधित कोई सवाल है, तो कृपया नीचे Comment में लिखें।

क्या आपको हमारा यह पोस्ट रेफरल कोड कैसे बनाये पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे भी रेफरल कोड बनाने का तरीका जान सकें और इसे शेयर करके पैसा कमाना शुरू कर दें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel