Upstox से पैसे कैसे कमाए? (2024 में)

आज ऐसा समय आ चूका है की हम घर बैठे ही मोबाईल द्वारा शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं। अब शेयर मार्केट के लिए Upstox को सबसे बेहतरीन ऐप माना जाता है।

Upstox से पैसे कैसे कमाए

अपस्टॉक्स में ऐसे बहुत सारे फीचर्स हैं जो आपके इससे पैसे कमाने और ट्रेडिंग के सफर को और भी आसान बनाते हैं। इसीलिए तो गूगल प्ले स्टोर से 1 करोड़ से भी ज़्यादा बार Upstox ऐप डाउनलोड किया जा चूका है।

ऐसे में काफी सारे लोग जानना चाहते हैं कि Upstox से पैसे कैसे कमाए? जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे। इसीलिए अंत तक हमारे साथ इस लेख में बने रहिये।

आप क्या-क्या जानेंगे?

Upstox App क्या है?

अपस्टॉक्स भारत की लीडिंग ब्रोकरेज कंपनियों में से एक है जिसके ज़रिये से हम शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं। शेयर मार्केट के साथ ही साथ हम म्यूच्यूअल फंड, सरकारी SGB गोल्ड और IPO आदि में भी निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

पिछले 10 से भी अधिक वर्षों से यह कंपनी अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे की श्री रतन टाटा भी इस भारत का नंबर 1 पैसा कमाने वाला ऐप में निवेश करते हैं जिससे Upstox App की प्रचलितता का अंदाज़ा खुद ही लगाया जा सकता है।

ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें अकाउंट बनाने के लिए न तो कोई चार्जेस लिये जाते हैं और न ही कोई पेपरवर्क होता है। साथ ही चार्ट और पैटर्न्स जैसे काफी सारे फीचर्स आपके ट्रेडिंग के सफर को और भी आसान बना देते हैं। इसीलिए अगर शेयर मार्केट में अगर आपकी बढ़िया रूचि है तो आपको Upstox जरूर आज़माना चाहिए।

Upstox Details in Hindi 

अप्सटॉक्स डाउनलोड संख्या1.03 करोड़ से भी अधिक 
प्राप्त रेटिंग 5 में से 4.4 स्टार
उपलब्ध सुविधाएं ट्रेडिंग, शेयर मार्केट, डिजिटल गोल्ड, SGB, आईपीओ, म्यूच्यूअल फंड्स, कमोडिटी, फ्यूचर & ऑप्शंस
रेफरल रिवार्ड्स300-600 रूपये प्रति रेफर 
अप्सटॉक्स पार्टनर प्रोग्राम₹800/कस्टमर और 40% ब्रोकरेज कमीशन
न्यूनतम विड्रॉल 100 रूपये
अप्सटॉक्स अकाउंट ओपनिंग लिंकयहाँ से Upstox Account बनाये

Upstox से पैसे कमाने के लिए आवश्यक Documents 

एक डीमैट अकाउंट बैंक खाते की तरह ही होता है जिसे ओपन करने के लिए हमें कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ती है ताकि बाद में आप बिना किसी दिक्कत के ट्रेडिंग कर सकें। Upstox डीमैट अकाउंट को ओपन करने के लिए हमें इन दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ने वाली है:-

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट प्रूफ (पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट या कैंसिल चेक में से कोई एक)
  • इनकम प्रूफ (सैलरी स्लिप या फॉर्म 16 में से कोई एक)
  • आपके द्वारा की गई हस्ताक्षर/साइन की स्कैन कॉपी

Upstox में अपना Free Demat अकाउंट कैसे खोलें?

हमने Upstox डाउनलोड तो कर लिया है लेकिन बिना Demat Account बनाए Upstox से पैसे कमाना नामुमकिन है। इसीलिए अगला हमारा जरूरी काम है अपस्टॉक्स में अकाउंट बनाना। तो चलिये अप्सटॉक्स में अपना नया अकाउंट बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं:-

स्टेप 1. यदि आपने अप स्टॉक ऐप डाउनलोड कर लिया है तो इसे अपने फ़ोन में ओपन करें।

स्टेप 2. होमपेज पर अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें और ओटीपी के साथ इसे वेरीफाई करिये।

स्टेप 3. अब पैन कार्ड की आवश्यक जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको Continue पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4. बाद में आपको ट्रेडिंग अनुभव, सालाना कमाई और पद जैसी कुछ आवश्यक निजी जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 5. इन सब के बाद आपको नियम व शर्तों को स्वीकार करते हुए कंटिन्यू पर क्लिक करना है। 

स्टेप 6. अगले चरण में अपने साइन (Signature) की डिटेल्स अपलोड करनी होगी। याद रहे कि यह साइन पैन कार्ड वाले साइन के साथ मिलते होने चाहिए।

स्टेप 7. अभी आपको अपनी सेल्फी खींचकर अपलोड करनी है।

स्टेप 8. अब अपने बैंक खाते की सारी आवश्यक जानकारी को दर्ज करें।

स्टेप 9. अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो अपनी बैंक स्टेटमेंट अपलोड कर देनी है। लेकिन अगर आप म्यूच्यूअल फंड या शेयर मार्केट में निवेश करने वाले हैं तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।

स्टेप 10. इसके बाद आप अपने अकाउंट का जिसे Nominee बनाना चाहते हैं तो उसकी जानकारी अपलोड करनी है।

स्टेप 11. आपको अब आधार कार्ड के साथ अपना नंबर वेरीफाई करना होगा।

अंत में आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी और 48 घंटे के अंदर आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा। इसी के साथ आप अप्सटॉक्स के साथ पैसे कमाने के लिए योग्य भी हो जाएंगे।

Upstox से पैसे कैसे कमाए? | Upstox Se Paise Kaise Kamaye 2024

हमने अपस्टॉक्स को इंस्टॉल तो कर लिया है लेकिन अब मुख्य प्रश्न यह उठता है की आखिर Upstox Se Paise Kaise Kamaye. ऐसे में आपको बता दें की Upstox से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिनके बारे में अब हम बारी बारी से जानकारी प्राप्त करेंगे।

1. स्विंग और इंट्राडे ट्रेडिंग करके

जैसा की हम जानते ही हैं की अपस्टॉक्स एक स्टॉक ब्रोकर कंपनी है। इसलिए इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने का प्रमुख तरीका है शेयर को खरीदना और बेचना। यहां विभिन्न प्रकार की छोटी बड़ी कंपनियों के शेयर आपको उपलब्ध मिल जाते हैं जिनके लिए आप ट्रेडिंग कर सकते हैं।

इन शेयर्स को आप खरीद सकते हैं और दाम बढ़ जाने पर यह शेयर बेचकर आप मुनाफा कमा सकते हैं। सबसे मज़ेदार बात यह है की यहां आप यह भी तय कर सकते हैं की कितनी कीमत पर शेयर आटोमेटिक बेच देना है जिससे बाद में आपको मार्केट की कोई टेंशन ही नहीं रहती।

2. दूसरों को Upstox App रेफर करके 

अगर आप बिना कोई पैसा लगाए अप स्टॉक्स से कमाई करना चाहते हैं तो आपको इसका रेफरल प्रोग्राम जॉइन कर लेना चाहिए। इस रेफरल प्रोग्राम के मुताबिक जब भी कोई शख्स आपके रेफरल लिंक द्वारा अप स्टॉक में डीमैट अकाउंट खोलता है तो आपको ₹200 का बोनस मिलता है।

हालांकि यह बोनस अमाउंट ज़्यादा या कम भी होता रहता है। इसलिए आपको इस प्रोग्राम को जरूर चेक करना चाहिए। लेकिन इतना तो जरूर ही कह सकते हैं की जितने ज़्यादा लोगों को आप अप स्टॉक के लिए रेफर करेंगे तो उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई होने वाली है।

3. IPO में अप्लाई करके Upstox से पैसे कमाए

जब भी किसी कंपनी को शेयर मार्केट में उतरना होता है तो वह कंपनी अपना आईपीओ लांच करती है। इससे ज़्यादा लोग कंपनी से मुनाफा कमा सकते हैं। इसी बीच ख़ुशी की बात यह है की अप्पस्टॉक्स में हमें आईपीओ में निवेश करने का विकल्प मिलता है।

यानि इसी ऐप में आप नई नई कंपनियों के IPO के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। आपको आईपीओ मिल भी जाता है तो आप एक ही आईपीओ से 1000 से 5000 तक की कमाई कर सकते हैं। इससे आप खुद ही अपनी कमाई का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

4. Sovereign और डिजिटल गोल्ड में Invest करके 

सोना तो हर कोई खरीदना चाहता है लेकिन आज समय ही ऐसा आ चुका है की सोना खरीदकर घर में भी सुरक्षित नहीं रखा जा सकता। ऐसे में आप अप स्टॉक ऐप पर ही डिजिटल तरीके से गोल्ड खरीद सकते हो जिसमें आपको 100% मुनाफा होगा ही होगा।

दोस्तों इस ऐप पर 99% शुद्धता वाला 24 कैरट का गोल्ड मिलता है जिसमें आप निवेश कर सकते हो। अगर आप लंबे समय तक इस डिजिटल गोल्ड को होल्ड करके रखते हो तो आपकी बढ़िया कमाई होने वाली है।

5. अप्सटॉक्स पार्टनर प्रोग्राम में जुड़कर 

रेफरल प्रोग्राम से थोड़ा हटकर अब कमाई के लिए आप अप स्टॉक के पार्टनर भी बन सकते हैं। इसमें आपको अपने रेफरल लिंक के साथ लोगों को यह ऐप जॉइन करवाना होता है। अब साधारण रेफरल प्रोग्राम में तो आपको एक ही बार कमीशन मिलेगा।

लेकिन इस पार्टनर प्रोग्राम द्वारा जब भी आपका रेफरल इसमें ट्रेडिंग करता है तो आपको कमीशन मिलने वाला है। बता दें की यह कमीशन का सिलसिला लाइफटाइम तक चलने वाला है। हालांकि इस प्रोग्राम को जॉइन करने के लिए आपको 499 रूपये की छोटी सी फीस देनी होती है।

Upstox Partner Program ज्वाइन कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपस्टॉक्स के पार्टनर प्रोग्राम वाले पेज पर जाएं। 
  2. यहां अपनी कुछ निजी जानकारी को दर्ज करके सबमिट करें। 
  3. इसके बाद प्रोग्राम जॉइन करने के लिए कुछ फीस जमा करनी होगी। 
  4. अब आपको अपनी प्रोफाइल को वेरीफाई करना है। 
  5. साथ ही साथ केवाईसी भी कंप्लीट करनी होगी। 
  6. सही तरीके से वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप लोगों को रेफर करने के लिए तैयार हैं।

6. म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके Upstox से पैसे कमाए

कम रिस्क के साथ अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो अप स्टॉक्स के म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं। भारत के बड़े बड़े म्यूच्यूअल फंड आपको इस ऐप पर मिलने वाले हैं जिनके द्वारा आपकी बढ़िया इनकम होने वाली है।

सरल शब्दों में समझें तो अगर आपका प्लान है की आने वाले कुछ सालों में आपको करोड़पति बनना है तो अप स्टॉक का म्यूच्यूअल फंड आपके लिए बहुत ही सही है। क्योंकि किसी एक कंपनी की बजाय म्यूच्यूअल फंड में हम कई कंपनियों में निवेश करते हैं जिससे कमाई तो हमारी पक्की है।

7. फ्यूचर और ऑप्शन ट्रेडिंग करके

यदि कम पैसे के साथ आप ज़्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको फ्यूचर और ऑप्शन ट्रेडिंग में हाथ आज़माना चाहिए और सबसे ख़ुशी की बात यह है की इसका विकल्प भी अपस्टॉक्स में मिल जाता है। बिंदास तरीके से आप इस ऐप द्वारा ट्रेड कर सकते हैं।

सरल यूज़र इंटरफ़ेस की वजह से बिगिनर्स लोग इसमें आसानी से फ्यूचर एंड ऑप्शन में ट्रेड कर सकते हैं। यहां तक की अगर सही ढंग के साथ आप ट्रेडिंग करते हैं तो एक ही दिन में आपका पैसा डबल भी हो सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है अच्छे से फ्यूचर एंड ऑप्शन वाले सेगमेंट को समझना।

8. लम्बे समय के लिए निवेश करके Upstox से पैसा कमाए

आपके पास अगर इतना समय नहीं है की हर रोज़ अपस्टॉक्स और शेयर बाजार को चेक करें तो इसी ऐप में आप लंबे समय तक निवेश करके भी पैसे कमा सकते हैं। ज़्यादा समय तक इन्वेस्ट करके इस प्लेटफार्म पर शेयर खरीदना, म्यूच्यूअल फंड और गोल्ड खरीदने जैसे कई सारे विकल्प है।

लेकिन ज़्यादा कमाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प यह है कि ऐसे शेयर्स ढूंढें जो ज़्यादा समय में ज़्यादा रीटर्न दे सकें। उनमें अपने पैसों को इन्वेस्ट करें। अगर सही शेयर्स में आप निवेश करेंगे तो 2 या 3 साल के भीतर आपके पैसे दोगुना हो जाने वाले हैं।

जरूर जानें: 1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

Upstox ऐप में Refer and Earn कैसे करें?

अप स्टॉक्स के रेफरल प्रोग्राम के बारे में तो हम जान ही चुके हैं। जितना आसान इसका रेफरल प्रोग्राम है। उससे कहीं ज़्यादा आसान तरीके से आप इस ऐप के लिए लोगों को रेफर कर सकते हैं। आईये जानते हैं की किस तरह से अप स्टॉक्स के लिए आप लोगों को रेफर कर सकते हैं:-

  1. सबसे पहले तो आपको अपने मोबाईल में अप स्टॉक्स को ओपन कर लेना है। 
  2. अब प्रोफाइल वाले सेक्शन को विजिट करें। 
  3. इसमें आपको Rewards के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  4. यह पेज पर अप स्टॉक्स के रेफरल प्रोग्राम की सारी जानकारी उपलब्ध होगी। 
  5. अभी Share Link पर क्लिक कीजिये। 
  6. अपना रेफरल लिंक अब आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। 
  7. आपके इस लिंक की मदद से जब कोई अप स्टॉक्स को डाउनलोड करेगा तो आपको बोनस मिलने वाला है।

अपस्टॉक्स से ₹ 1200 कैसे कमाते हैं?

अपस्टॉक्स में 1200 रूपये कमाने के लिए कई सारे विकल्प हैं। लेकिन यह इसपर भी निर्भर करता है कि आप कितने समय में और कैसे ₹1200 कमाना चाहते हैं। जैसे कम निवेश के साथ अगर आप डेली 1200 कमाना चाहते हैं तो फ्यूचर एंड ऑप्शन में ट्रेड कर सकते हैं।

और अगर आपके पास ज़्यादा पैसे हैं और हर रोज़ उसके साथ 1200 कमाना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड में निवेश कीजिये। इसके अलावा बिना कोई पैसे इन्वेस्ट किये 1200 कमाने के लिए आप इसके रेफरल प्रोग्राम को जॉइन कर सकते हैं।

उपयोगी पोस्ट: मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Upstox में शेयर कैसे खरीदें?

बेहद आसान प्रक्रिया के साथ इस प्लेटफार्म पर हम शेयर्स खरीद सकते हैं। लेकिन फिर भी कम जानकारी होने की वजह से कुछ लोगों को इस प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम। ऐसे ही लोगों की सहायता के लिए अब हम अप स्टॉक में शेयर खरीदने के बारे में जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं:-

स्टेप नंबर 1. अपस्टॉक्स ऐप को सबसे पहले अपने मोबाईल में ओपन करिये।

स्टेप नंबर 2. इसमें Stocks के बटन पर क्लिक कीजिये।

स्टेप नंबर 3. यहां Explore के सेक्शन में आप नए नए स्टॉक देख सकते हैं, या फिर सर्च बार में अपना मनपसंद स्टॉक भी खोज सकते हैं।

स्टेप नंबर 4. अब जो भी स्टॉक आप खरीदना चाहते हैं तो उसके आइकॉन पर प्रेस कीजिये।

स्टेप नंबर 5. इसके बाद Buy पर क्लिक करें।

स्टेप नंबर 6. नए ओपन हुए पेज पर आपको शेयर्स की क्वांटिटी तय करनी है और Confirm पर क्लिक कर देना है।

स्टेप नंबर 7. भुगतान के बाद शेयर्स आपके पोर्टफोलियो में शामिल हो जाएंगे।

Upstox में शेयर कैसे बेचते हैं?

हमने शेयर्स को खरीद तो लिया है। लेकिन मुनाफा कमाने के लिए हमें शेयर्स को बेचना भी तो आना चाहिए। ताकि सही समय पर हम शेयर्स को बेच सकें। तो आईये जानते हैं की अप स्टॉक्स में हम अपने खरीदे हुए शेयर्स को कैसे बेच सकते हैं:-

पहला स्टेप. इस प्रक्रिया में आपका सबसे पहला काम अप स्टॉक्स को अपने मोबाईल में ओपन करना है।

दूसरा स्टेप. जब आप इसका होमपेज देखेंगे तो Stocks का विकल्प उपलब्ध मिलेगा, इसपर क्लिक करें।

तीसरा स्टेप. जो भी स्टॉक्स आपके पास होंगे, उसकी जानकारी इस सेक्शन में उपलब्ध होगी।

चौथा स्टेप. आप जो भी स्टॉक बेचना चाहते हैं तो उसे सेलेक्ट करें और View Stock Details पर क्लिक कर दें।

पाँचवा स्टेप. स्टॉक को बेचने के लिए आपको Sell के बटन पर क्लिक कर देना है।

छठा स्टेप. अभी आपको क्वांटिटी और प्राइस को सेलेक्ट करना है।

सातवाँ स्टेप. अब जब आप कन्फर्म पर क्लिक करेंगे तो शेयर बिक जाएगा और उसके पैसे आपके डीमैट अकाउंट में जमा हो जाएंगे।

Upstox में Scrip और Watchlist कैसे बनाए?

आप अगर एक साथ ज़्यादा शेयर्स पर नज़र रखना चाहते हैं तो इसका वाचलिस्ट का फीचर आपके बहुत ही काम आ सकता है। यह फीचर प्रो मोड के लिए उपलब्ध है। तो चलो अपस्टॉक्स में नई वॉचलिस्ट बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं:-

  1. अपने मोबाईल डिवाइस में अप स्टॉक्स ऐप को ओपन कीजिये।
  2. My lists के सेक्शन में जाकर टॉप लेफ्ट कार्नर पर उपलब्ध ड्रापडाउन मेन्यू पर क्लिक करें।
  3. यहां आपको + के आइकॉन पर क्लिक करना है।
  4. अभी अपनी लिस्ट का कोई भी नाम रखें और Create list पर क्लिक कर दें।
  5. लिस्ट तो क्रिएट हो चुकी है। स्टॉक्स को लिस्ट में शामिल करने के लिए + पर क्लिक करें।
  6. यहां पर सर्च करके आप कोई भी स्टॉक्स को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

Upstox डीमैट अकाउंट में Funds Add कैसे करें?

अगर आप इस ऐप पर कोई भी शेयर, आईपीओ या म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके अप स्टॉक्स ऐप में फंड होना जरूरी है। इस वजह से अब हम जानेंगे कि कैसे अप स्टॉक्स ऐप में हम शेयर खरीदने के लिए फंड ऐड कर सकते हैं:-

  1. सर्वप्रथम अपने मोबाईल में अपस्टॉक्स ऐप को ओपन करें।
  2. होमपेज में टॉप लेफ्ट कार्नर में से प्रोफाइल के सेक्शन में चले जाएं।
  3. यहां आपको Funds के विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद Add Funds पर क्लिक करें।
  5. अगले पेज पर उस अमाउंट को दर्ज कीजिये जो आप ऐड करना चाहते हैं और साथ ही पेमेंट मोड को भी सेलेक्ट कर लीजिये।
  6. अब Pay पर क्लिक करने के बाद आपको पेमेंट करनी होगी।
  7. सफलतापूर्वक भुगतान पूरा होने के बाद कैश आपके अपस्टॉक्स अकाउंट में जमा हो जाएगा जिसके साथ आप ट्रेडिंग कर सकते हैं।

Upstox ऐप से Funds Withdraw कैसे करें?

शेयर्स की खरीदो फरोख्त करने के बाद जो पैसा आपके डीमैट अकाउंट में उपलब्ध है आसानी के साथ आप उसे अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। अप स्टॉक्स के डीमैट अकाउंट से अपने बैंक में पैसे विड्रॉ करने की सारी जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

  1. आपको सबसे पहले अपने मोबाईल में अप स्टॉक्स को ओपन करना होगा।
  2. इसके होमपेज के टॉप लेफ्ट कार्नर से प्रोफाइल के सेक्शन में आकर Funds पर क्लिक कीजिये।
  3. इसमें Withdraw Funds के बटन पर क्लिक करें।
  4. बाद में वह अमाउंट दर्ज कीजिये जो आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  5. सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद Confirm Withdrawal पर क्लिक करिये।
  6. आपके फंडस अब विड्रॉल पर लग चुके हैं जो कुछ ही घंटों के भीतर आपके बैंक खाते में जमा कर दिये जाएंगे।

अप्सटॉक्स में ट्रेडिंग करने के शुल्क (Upstox App Trading Charges)

अपस्टॉक्स में हम अलग अलग तरह के स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं जिससे मालूम होता है कि इसकी फीस भी अलग अलग होंगी। ऐसे में अब हम अप स्टॉक द्वारा लिये जाने वाले कुछ प्रमुख शुल्क के बारे में जानेंगे जिनके बारे में जानना काफी आवश्यक है:-

शुल्क के प्रकारशुल्क राशि
खाता खोलने के चार्जेस बिलकुल फ्री है 
ब्रोकरेज ₹20 प्रति आर्डर 
भुगतान शुल्क 0.00345%
SEBI शुल्क 0.0001%
जीएसटी 18%

Upstox कस्टमर केयर नंबर 

जब भी यूज़र्स को अपस्टॉक्स से संबंधित कोई असुविधा महसूस होती है तो यूज़र्स इनकी कस्टमर सपोर्ट टीम के साथ बेझिझक संपर्क कर सकते हैं जो यूज़र्स की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इन तरीकों के साथ आप इस टीम के साथ संपर्क कर सकते हैं:-

आधिकारिक वेबसाइट: upstox.com

ईमेल आईडी: support@upstox.com

मोबाईल नंबर: 022-41792999

हेडक्वार्टर ऑफिस एड्रेस: 30वीं मंजिल, सनशाइन टावर, सेनापति बापट मार्ग, दादर (पश्चिम), मुंबई, महाराष्ट्र 400013

अप्सटॉक्स FAQs

अभी तक हम Upstox से पैसे कैसे कमाए से संबंधित हम तकरीबन सभी जरुरी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। इतनी सारी जानकारी देखेंगे तो मन में तरह तरह के सवाल पैदा होना स्वाभाविक सी बात है। इस तरह के कॉमन से प्रश्नों को अब हम समझेंगे ताकि आप और भी आसान तरीके से Upstox से पैसे कमा सकें।

अपस्टॉक्स में इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कितना पैसा चाहिए?

जितने चाहे पैसों के साथ आप अपस्टॉक्स में इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए अपस्टॉक अलग से ₹20 फीस चार्ज करता है।

Upstox App का उपयोग कैसे करें?

सरल यूज़र इंटरफ़ेस की वजह से अपस्टॉक्स का उपयोग करना बहुत ही आसान है। इस प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने के बाद होमपेज पर ही तरह तरह के ऑप्शन उपलब्ध मिल जाएंगे। इनमें अपने पैसों को निवेश करके बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।

अपस्टॉक्स का न्यूनतम जमा कितना है?

अपस्टॉक्स वाले ऐप में ट्रेडिंग करने के लिए कम से कम 100 रूपये जमा कर सकते हैं।

क्या Upstox सेफ है?

जी बिलकुल! Upstox एक पूरी तरह से सुरक्षित ऐप है जिसमें ऐसे ऐसे फीचर्स शामिल किये गए हैं की आपकी निजी जानकारी और पैसे, पूरी तरह से सुरक्षित रहने वाले हैं।

अपस्टॉक्स खाता खोलने का शुल्क क्या है?

अपस्टॉक्स में अपना नया अकाउंट खोलने आपको कोई शुल्क नहीं देना होता। आप एकदम फ्री में इस ऐप पर अकाउंट बनाकर इन्वेस्टमेंट करना चालु कर सकते हैं।

अपस्टॉक्स प्रति ट्रेड कितना चार्ज करता है?

प्रति ट्रेड के लिए अपस्टॉक्स ₹20 चार्ज करता है।

अपस्टॉक्स खाता खोलने में कितना समय लगता है?

तकरीबन 15 से 20 मिनट में आप अपस्टॉक्स में अपना नया अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन अकाउंट बनाने में लगभग 48 घंटे तक का समय लग सकता है। क्योंकि कंपनी को आवश्यक दस्तावेज़ों की जांच भी करनी होती है।

Upstox किस देश का ऐप है?

अप स्टॉक्स एक भारत देश का ऐप है जिसे वर्ष 2006 में शुरू किया गया। शुरुआत में तो इसका नाम RKSV था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर Upstox रख दिया गया।

कौन सा अपस्टॉक्स ऐप सबसे अच्छा है? पुराना वाला या प्रो वाला?

अगर आप शेयर मार्केट में एक नए व्यक्ति हैं तो पुराना वाला अपस्टॉक्स आपके लिए अच्छा है और अगर आप एकदम माहिर व्यक्ति हैं तो इसका प्रो वाला वाला ऐप आपके लिए बहुत ही बढ़िया रहेगा।

Upstox Pro किसका है?

किसी एक व्यक्ति का होने के बजाय Upstox एक RKSV Securities India Private Limited कंपनी का है जो इस प्लेटफार्म को मैनेज करती है।

अपस्टॉक्स का मालिक कौन है?

रवि कुमार, कविता सुब्रमनियन, और श्रीनि विस्वनाथ Upstox के मालिक हैं। इन्होने मिलकर अपस्टॉक्स की शुरुआत की थी।

निष्कर्ष 

इस लेख में दी सारी जानकारी को पढ़कर आप सीख चुके हैं कि Upstox Se Paise Kaise Kamaye. लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि शेयर मार्केट में निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन होता है। यानि अगर इसमें प्रॉफिट होता है तो लॉस के चांस भी बने रहते हैं।

इसलिए आपको सबसे पहले इस मार्केट के बारे में सीखना चाहिए और फिर कमाई करनी शुरू करें। ऐसे में यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी तो दूसरों के साथ इस Upstox से पैसे कैसे कमाए पोस्ट को शेयर करें। ताकि वह भी इस मज़ेदार ऐप के बारे में जान सकें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel