Search Engine क्या है, कैसे काम करता है, किसने बनाया? – [इतिहास & पूरा चिठ्ठा]

2

आप प्रतिदिन ना जाने कितने सवाल Search करते होंगे! लेकीन ज़रा ठहरिये तो… क्या आप ये जानते हैं, सर्च इंजन क्या है – (Search Engine Kya Hai)

आज हम एक ऐसे समय में कदम रख चुके हैं जिसमे हर कोई कंप्यूटर के ज्ञान से परिचित हो चुका है! लेकिन कुछ लोग ऐसे भी रह जाते हैं, जिन्हें कंप्यूटर या इंटरनेट का ज्ञान नहीं रहता!

जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है या हमें किसी चीज़ की ज़्यादा जानकारी चाहिए होती है तो हम उसे इंटरनेट के जरिये Google, Yahoo या फ़िर Bing जैसे Search Engines पर Search करते हैं।


नमस्कार दोस्तों, मै Umair हूँ और मेरे ब्लॉग का पता (IndianMarketer.in) है! इस ब्लॉग पर यह मेरा पहला पोस्ट है! और हाँ, आप मेरे ब्लॉग पर एक बार ज़रूर आइये, क्या पता वहां पर आपके सवालों का जवाब मिल जाए…


Search Engine क्या है? – Google Search Engine in Hindi – (A-Z जानकारी)

अक्सर हमारे मन में ये सवाल आता है की Search Engines आखिर हैं क्या? और इन्हें क्यूँ इंटरनेट से जोड़कर देखा जाता है? इसीलिये आज हम इसी विषय पर बात करेंगे।

search engine kya hai

बहरहाल, आज मै आपको सर्च इंजन के बारे में बताने वाला हूँ – (Search Engine kya hai) – वैसे तो आपको इन्टरनेट पर इसकी आधी-अधूरी जानकारी मिल ही जायेगी! पर इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी!

तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और जानिये Google Search Engine in Hindi के बारे में…

Search Engine क्या है?

Search Engine एक तरह का Software Program है! जो हमारे द्वारा Search किये गए Keyword या Phrase को Internet पर Available सभी Website और Web pages में से search करता है! और उससे संबंधित सभी Result को Results page पर दिखाता है।

जैसे की – Google, Yahoo, Bing आदि Search Engines हैं! जो हमारे द्वारा Search किये गए Keyword या Phrase से सबंधित डाटा और जानकारियों को ढूँढ़कर अपने Result page पर दिखाते हैं!

उदाहरण के लिए मान लीजिए की, आपने Google पर Search किया कि “Search Engine क्या है?” तो Google इंटरनेट पर उपलब्ध सभी Database और Website में से आपके Search किये गए Keyword को Match करेगा! और उससे संबंधित सभी Data को अपने Result page पर उसकी Search Ranking के हिसाब से दिखायेगा!

अब आपके मन ये सवाल ये आ रहा होगा की “Keyword क्या है?

तो जवाब एकदम साधारण है, आप Google या अन्य किसी Search Engine पर जो भी Search करते हैं उसे Keyword कहते हैं!

Search Engine कैसे काम करता है?

एक Search Engine की कार्यप्रणाली बेहद जटिल होती है! हमारे किसी Keyword को Search करने से लेकर Result page तक यह कुछ Steps में काम करता है! एक User के लिए इसकी कार्यप्रणाली को समझना कठिन है! आइए अब इसे थोड़ा Technically समझते हैं!

search engine kya hai
Search Engine Kya Hai – Google Search Engine in Hindi

एक Search Engine आपके द्वारा Search किये गए Content को सर्च करने से लेकर Result दिखाने तक की प्रक्रिया 3 Steps में पूरा करता है।

और ये 3 Steps निम्न प्रकार से हैं:

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Ranking and Retrieval

तो अब आइये इन तीनो स्टेप्स को बारी-बारी से विस्तार में जान लेते हैं…

Crawling:

इसका सीधा सा मतलब ढूंढ़ना होता है। Crawling एक Web page को Search करने का सबसे पहला Step होता है! किसी भी Search Engine के लिए स्वचालित Spider, Bots या Crawlers होते हैं! जो Search Engine पर उपलब्ध हर एक Website पर जाकर सर्च किये गए Keyword से मिलते-जुलते Content और Pages को इकठ्ठा करते हैं!

Crawler या Bots किसी Website के Title, Keyword, Page links, Page layout और वेबसाइट के Cache तक को Copy कर लेते हैं!

Google के अनुसार उनके Crawlers या Bots प्रति 1 सेकंड में 100 से 1000 Pages की जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं! जब भी Bots या Crawlers कोई New page मिलता है! तो वे उसे Back-end processing के जरिये सही करने के लिए भेज देता है!

Indexing:

Crawling के प्रोसेस के बाद बारी आती है Indexing की! इस प्रोसेस में Crawling के बाद  इकठ्ठा किये गए सारे Web pages और Database की सारी जानकारी की रैंकिंग करके Listing करता है। इसी Listing के प्रोसेस को हम Indexing कहते हैं।

आइये एक उदाहरण से समझते हैं:

मान लेते हैं कि, आपके पास बहुत सारी Books है! उन सभी Books के लेखक, Books का नाम और उन सभी Books के Pages की जानकारी को पढ़ना Crawling कहलाता है! और इन्ही Books को उनके Name या फ़िर Ranking के हिसाब से Listing करता है, Listing करने के इसी प्रोसेस को Search Engine की भाषा में Indexing कहा जाता है!

Ranking and Retrieval:

किसी Search Engine के लिए Ranking और Retrieval सबसे आख़िरी और बेहद ज़रूरी Step होता है! Indexing के जरिये इकट्ठा किये गए Database और Web pages को कई सारे Properties जैसे की Popularity, Content age और Content keyword के आधार पर फिऱ से उनकी Ranking की जाती है!

प्रत्येक Search Engine में Ranking और Retrieval के लिए ढेर सारे Algorithm होते हैं। जिनकी वजह से हमारे Search result की Ranking ठीक प्रकार से हो सके! और जब भी हम कुछ Search करे तो हमें उसके Best results सबसे पहले मिल जायें!

पहले Google सिर्फ़ दो ही चीज़ो से Search results की Ranking करता था!

1. Backlinks: जिसमें यह देखा जाता था कि किसी Website की Links और कितनी Websites पर है! जिस Website की Backlinks सबसे ज़्यादा होती थी, उसे Results में Top पर रखा जाता था!

2. Keywords: इसमें Search किये गए Keyword को उसकी अधिकता मतलब की कोई सर्च किया गया Keyword उस ज़्यादा Backlinks वाली Website की Post में कितनी बार है!

Instagram Bots: तेजी से Followers बढ़ाने का तरीका – फायदे और नुकसान!

Search Engine का इतिहास

90 के  दशक में कोई Search Engine नहीं था! उस समय Search Engine के नाम पर सिर्फ़ FTP (File Transfer Protocol) का एक Collection था! उस समय इंटरनेट के जरिए जितने भी Network और Servers एक-दूसरे से जुड़े रहते थे, उन्ही के बीच Data को Search किया जाता था!

क्यूंकि उस समय www (World Wide Web) इंटरनेट से जुड़ने का एक अकेला जरिया था! और Network files या फ़िर Web servers को ढूंढ़ना इतना आसान नहीं था! इसीलिए Search Engine का अविष्कार किया गया।


क्या आप जानते हैं?

‘Archie’ नाम का Content files और Documents को Search करने वाला दुनिया का पहला Search Engine बना! जिसे 10 सितंबर 1990 को शुरू किया गया था। इसे McGill University, Montreal के छात्र Alan Emtage ने शुरू किया था!


इसके बाद से ही Search Engine का प्रचलन शुरू हुआ, और उसके बाद से ही कई Search Engines सामने आने लगे।

जैसे की,

  • 1994 में Infoseek, Galaxy, ALIWEB, Webcrawler, Lycos और Yahoo जैसे Search Engine का अविष्कार किया गया!
  • इसके पश्चात्स, वर्ष 1995 में Excite और AltaVista से हम रु-ब-रु हुए!
  • वर्ष 1996 में Inktomi और BackRub देखने को मिला!
  • और वर्ष 1998 में Google, MSN Search और Overture का अविष्कार किया गया!

दुनिया के कुछ Popular Search Engines जैसे की ‘Archie‘ के बाद से अबतक कई Search Engines लांच हो चुके हैं!

Search Engine की लोकप्रियता:

लेकिन Google अपने 91.25 % Worldwide users के साथ दुनिया का सबसे Popular Search Engine के रूप में सामने आया है।

आइये एक नज़र दुनिया के Popular Search Engines की Popularity (%) पर डाल लेते हैं:

  • Google: 95.25%
  • Bing: 3.08%
  • Yahoo: 2.13%
  • Baidu: 1.48%
  • YANDEX RU: 0.25%
  • DuckDuckGo: 0.25%

प्रत्येक के इतने प्रतिशत Worldwide users हैं! Google के बाद Bing दूसरे और Yahoo तीसरे नम्बर पर दुनिया के सबसे चर्चित Search Engines में शामिल है।

Google का इतिहास

आइये एक नज़र हम Google Search Engine के इतिहास पर डाल लेते हैं! यह कब और कैसे बना? तथा इसे किसने बनाया?

search engine kya hai
Search Engine Kya Hai – Google Search Engine in Hindi

Google का अविष्कार Stanford University, California के Sergey Brin और Larry Page नाम के दो Ph.D Students ने किया था। ये दोनों 1995 में Stanford University में अपनी Ph.D के दौरान एक-दूसरे से मिले थे। अपनी Ph.D research में इन दोनों ने कुछ नया करने की सोची।

इन्होंने सोचा कि अगर किसी Website की तुलना दूसरी Website से करके उनकी Ranking की जाये तो Users को बेहतर Results पहले मिल जायँगे! उनके Ranking का तरीका ऐसा था कि कोई Keyword को जितनी बार किसी Web page में Search किया गया होगा, उसी के हिसाब से उसकी Ranking की जायेगी!

उन्होंने शुरुआत में इसका नाम BackRub रखा था! जिसके बाद इसमें कुछ ज़रूरी बदलाव कर वर्ष 1998 में दोनों ने इसे Google के नाम से लांच किया।

और Google का Full form इस तरह से रखा गया:

GOOGLE = Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth

Google शुरुआत से ही अपने ख़ास Features के कारण सफ़लता की सीढ़ियां चढ़ता गया! आज यह दुनिया का सबसे Popular Search Engine है! दुनियाभर के 91.25% Internet users (लगभग 1.30 Billion) सर्च करने के लिए Google का ही इस्तेमाल करते हैं।

आखिरी शब्द (Conclusion):

तो दोस्तों, अब तो आप जान ही चुके होंगे की सर्च इंजन क्या है (Search Engine Kya Hai) और यह कैसे काम करता है…

इस पोस्ट में हमने आपको सर्च इंजन के साथ-साथ “Google Search Engine in Hindi” के बारे में भी जाना! क्या आप इन जाकारियों से संतुष्ट हैं? या हमसे कुछ जानकारियां छुट रही हैं?

इस पोस्ट से जुडी किसी भी सुझाव या सवाल के लिए Comment करना न भूलिए… और पोस्ट अच्छा लगे तो Like और Share करिए…


यह Blog आपके लिए उपयोगी हो सकता है! आप इसे  Ctrl+D दबाकर अपने Browser के Bookmarks में अभी Save कर लीजिये!


मै (Umair) फिर मिलता हूँ, आपके लिए एक बेहतरीन जानकारी लेकर… एक बार फिर कह रहा हूँ, आप मेरे ब्लॉग पर एक बार अवश्य Visit करिए!

HAPPY MOMENT…

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here