मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? (टिप्स & स्ट्रेटेजी)

पहले के समय यह समझा जाता था कि एफिलिएट मार्केटिंग तो केवल कंप्यूटर या लैपटॉप द्वारा ही की जा सकती है। लेकिन आजकल के मॉडर्न टूल, ऐप्स और मार्केटिंग सिस्टम ने इसे बदलकर रख दिया है। क्योंकि आज आप बड़े आराम से अपने मोबाईल से ही एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी कम जानकारी होने के कारण काफी सारे लोगों को यह नहीं मालूम कि मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? कुछ इसी तरह के लोगों के लिए यह आर्टिकल लिखा गया है जहां पर हम मोबाईल से ही एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के बारे में जानेंगे। 

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे

इसी के साथ हम कुछ अन्य Factors पर भी चर्चा करेंगे जिससे आप कम समय में एफिलिएट मार्केटिंग के बिज़नेस को Grow कर सकेंगे। इसीलिए यह पोस्ट को शुरुआत से लेकर अंत तक आवश्य ही ध्यान लगाकर पढ़ें।

आप क्या-क्या जानेंगे?

एफिलिएट मार्केटिंग करना क्या है?

आपने कमीशन शब्द तो सुना ही होगा। जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी के प्रोडक्ट (सामान) को सेल करवाता है तो कंपनी इस मेहनत के बदले में कुछ कमीशन देती है। यह कमीशन पहले से ही तय होती है, जैसे कि एक सामान बेचने पर आपको 10% कमीशन मिलेगा। बस इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

पिछले 4 वर्षों में एफिलिएट मार्केटिंग की इंडस्ट्री करीब 17% CAGR की रफ़्तार से आगे बढ़ रही है कर यह 2025 तक 835 मिलियन डॉलर यानि ₹69 अरब के आंकड़े को पार कर सकती है। इसलिए आज एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना आपका बेस्ट निर्णय होगा।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए टूल्स और संसाधन

किसी भी काम को शुरू करने से पहले यदि हम उससे संबंधित आवश्यक चीज़ों को पहले ही प्राप्त कर लेते हैं तो हमारे लिए उस काम में सफल होना और भी आसान हो जाता है। इसी वजह से हम मोबाईल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए जरूरी चीज़ों के बारे में जानेंगे:-

  • स्मार्टफोन (कम से कम 2GB वाला)
  • इंटरनेट कनेक्शन और प्लान
  • सोशल मीडिया ग्रुप, पेज, प्रोफाइल या चैनल
  • ट्रस्टेड एफिलिएट प्रोग्राम 
  • केवाईसी दस्तावेज़ (ताकि पेमेंट प्राप्त करने में परेशानी ना हो)
  • भुगतान प्राप्त करने के लिए बैंक खाता

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने को एक मुश्किल और चुनौतीपूर्ण काम माना जाता है। लेकिन जितना मुश्किल इसे माना जाता है उतना यह है नहीं। चलिये आसानी के साथ समझते हैं कि मोबाइल में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुर करे।

1. एक Low Competition वाला Niche चुनें

सबसे पहले तो आपको एक अच्छा सा Niche चुनना है जिसके लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं। यह एक ऐसी केटेगरी होती है जिसमें व्यक्ति को विशेष और लिमिटेड Target की प्राप्ति में मदद मिलती है। जैसे अगर आप टेक्नोलॉजी संबंधित सामान बेचना चाहते हैं तो आपका Technology Niche होगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग के बिज़नेस का यह एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण स्टेप है क्योंकि इसके चयन के बाद सारा बिज़नेस आपका इसी Niche पर टिका होता है। रिसर्च के साथ इसके लिए आप अनुभवियों की सलाह भी ले सकते हैं।

2. अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम का चयन करें

अपनी रूचि और सुविधा के हिसाब से अगर आपने Niche चुन लिया है तो अब आपको किसी बढ़िया से एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना है। भारत में तरह तरह के एफिलिएट प्रोग्राम हमें उपलब्ध मिलते हैं जिन्हें आप जॉइन कर सकते हैं। 

आपको एक ऐसा एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना होगा जिसमें काफी सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हों और कमीशन भी उसमें बढ़िया मिलें। इसके लिए आपको इंटरनेट पर बढ़िया तरीके से रिसर्च करनी होगी।

3. रजिस्ट्रेशन करें और प्रोडक्ट चुनें

अगले स्टेप में आपको एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करनी है जिसे आपने चुना है। इसके लिए आपको मोबाईल नंबर, ईमेल एड्रेस, बैंक खाते की जानकारी और अन्य कुछ जरूरी दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ सकती है। इस प्रक्रिया में केवल 10 से 15 मिनट का समय लगता है।

4.  प्रोडक्ट को प्रमोट करें 

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एफिलिएट Links मिलते हैं जिनका आपको प्रमोशन करना होता है। आप इसके लिए तरह तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको प्रचार ही इस तरीके से करना है कि उत्पादक आपका प्रोडक्ट खरीदे बिना रह न सके जिससे आपकी कमीशन बढ़ेगी।

5. ट्रैक और ऑप्टिमाइज़ करें

अधिकांश एफिलिएट प्रोग्राम्स द्वारा यूज़र्स को डैशबोर्ड प्रदान किया जाता है जिसमें आप अपनी कैंपेन और सेल्स को ट्रैक कर सकते हैं। समय समय पर इस डैशबोर्ड को चेक करते रहें और अपने प्रचार को और भी बेहतर बनाने की कोशिश करते रहें। 

6. कमीशन प्राप्त करें 

किसी भी एफिलिएट मार्केटर का यह पसंदीदा चरण होगा। जो कमीशन आपने प्राप्त किया है उसे चेक करें और उसे विड्रॉ करें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ एफिलिएट प्रोग्राम कि मिनिमम निकासी राशि तय होती है जो अलग अलग हो सकती है।

इसे पढ़ें: रियल पैसा कमाने वाला लूडो ऐप

एफिलिएट मार्केटिंग सिस्टम कैसे काम करता है?

हमारा यह लक्ष्य है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग को गहराई के साथ जान सकें ताकि आप एक बेहतरीन और अच्छे ढंग के साथ इस बिज़नेस को अंजाम दे सकें। इसीलिए अब हम जानेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है:-

1. एफिलिएट लिंक प्राप्त होगा 

किसी अच्छे से एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स के एफिलिएट लिंक दिये जाते हैं। यह प्रोडक्ट लिंक आपको एफिलिएट प्रोग्राम के डैशबोर्ड पर मिल जाएंगे जिसे आप तरह तरह के तरीकों को आज़माकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

2. ग्राहक आपके लिंक पर क्लिक करेगा 

यदि कस्टमर आपके द्वारा शेयर किये गए प्रोडक्ट में रूचि रखता है तो वह प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करेगा और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करेगा। इस दौरान ग्राहक मन बनाता है कि उसे प्रोडक्ट खरीदना चाहिए या फिर नहीं।

3. ग्राहक खरीददारी करेगा 

प्रोडक्ट की सारी जानकारी हासिल करने के बाद जब कस्टमर मन बना लेता है तो वह उसे खरीदता है। बता दें कि कुछ लोग तुरंत ही खरीददारी तो नहीं करते लेकिन मार्किट में रिसर्च करने के बाद वह मन बनाते हैं और फिर प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

4. Affiliate ट्रैकिंग सिस्टम खरीद को रिकॉर्ड रखेगा

ग्राहक के आर्डर देने के बाद उसकी जानकारी ट्रैकिंग सिस्टम में रिकॉर्ड हो जाती है। ग्राहक ने चाहे केवल लिंक पर क्लिक ही किया है, उसकी जानकारी भी ट्रैकिंग रिकॉर्ड में शामिल होगी। अपने एफिलिएट प्रोग्राम के डैशबोर्ड पर आप यह सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कितने लोगों ने प्रोडक्ट खरीदा है और कितनों ने केवल लिंक पर ही क्लिक किया है। 

5. एफिलिएट वॉलेट में कमीशन ऐड होगा 

ग्राहक के पास जब प्रोडक्ट डिलीवर हो जाता है तो तकरीबन 72 घंटे के अंदर उसका कमीशन आपके एफिलिएट वॉलेट में शामिल कर दिया जाता है। कभी कभी इस कमीशन को शामिल होने में अधिक समय भी लगता है और जब प्रोडक्ट कैंसिल हो जाता है तो कमीशन शामिल नहीं होता।

6. आपको कमीशन मिलता है 

एफिलिएट प्रोडक्ट्स को बेचकर जब आप मिनिमम विड्रॉल तक का कमीशन प्राप्त कर लेते हैं तो आसानी के साथ आप उसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको अपनी कुछ आवशयक जानकारी दर्ज करनी होती है और विड्रॉ करने के कुछ समय अंदर यह राशि आपको प्राप्त हो जाएगी।

जरूर जानें: गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए?

भारत में कौन सा एफिलिएट प्रोग्राम सबसे अच्छा है?

यदि आसान शब्दों में समझा जाए तो यह आपको ही तय करना होगा कि कौनसा एफिलिएट प्रोग्राम आपके लिए अच्छा है। क्योंकि केटेगरी के हिसाब से हर प्लेटफार्म की अपनी कुछ विशेषताएं होती हैं। लेकिन निम्न हम आपको कुछ ऐसे चुनिंदा प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भारत में सबसे अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम माना जाता है:-

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्रामकमीशन और मॉडल
Amazon Associates India0.5 से 10% तक
Flipkart Affiliate10% तक
ShareASale60% तक + CPA मॉडल
vCommissionCPA, CPS और 70% तक
HostGator AffiliateCPA पर आधारित
BigRock Affiliateसीपीए मॉडल
Admitad55% तक और CPA/CPS मॉडल
INRDeals40% तक
EarnKaro10% तक

एफिलिएट मार्केटिंग फ्री में कैसे सीखें?

आज ज्यादातर लोग एफिलिएट मार्केटिंग सीखना तो जरूर चाहते हैं लेकिन इसे सीखने के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं। लेकिन हम यहां पर आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करते हुए आप फ्री में ही एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकेंगे:-

YouTube Tutorials Video देखकर: यूट्यूब के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिसका उपयोग अक्सर मनोरंजन के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे फ्री टुटोरिअल मौजूद हैं जहां पर आपको बिगिनर से लेकर एडवांस तक एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सिखाया जाएगा।

Affiliate Marketing सिखाने वाले Blogs: केवल एक एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें सर्च करने पर ही आपको ऐसे बहुत सारे ब्लॉग मिल जाएंगे जो आपको इस बिज़नेस के बारे में जानकारी देते हैं। अगर ढंग के साथ आप इन ब्लॉग्स को पढ़ेंगे तो आवश्य ही इसमें कामयाब होने वाले हैं।

Online Courses की मदद से: पेड कोर्स के बजाय इंटरनेट पर कुछ ऐसे एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स भी होते हैं जो बिलकुल ही फ्री में होते हैं। आपको ढंग के साथ इन कोर्सेज को ढूंढ़ना है और उनमें भाग लेना है।

Online Forums के मेंबर बनकर: आप ऐसे फोरम और कम्युनिटी के साथ जुड़ सकते हैं जहां पर एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में चर्चा की जाती है। इससे आप एफिलिएट मार्केटिंग तो सीखेंगे ही लेकिन अनुभवियों से ज्ञान भी प्राप्त होगा।

Affiliate Marketing Books पढ़कर: कुछ ऐसी फ्री बुक्स भी हमें इंटरनेट पर मिल जाती हैं जहां पर एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी होती है। अगर अच्छे से समझते हुए आप इन किताबों को पढ़ेंगे तो एफिलिएट मार्केटिंग के बहुत सारे पहलुओं के बारे में आपको जानकारी प्राप्त होगी।

अवश्य जानें: ऑनलाइन पैसे कमाने वाला वेबसाइट

एफिलिएट मार्केटिंग में ऑडिएंस और कस्टमर कैसे लाये?

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के बाद सबसे बड़ा चैलेंज होता है कस्टमर को लाना। क्योंकि जब कस्टमर प्रोडक्ट खरीदेंगे तो ही हमारी कमाई होगी। इसीलिए बारी बारी से हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे आप आसानी से कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं।

1. Blog बनाएं 

अपने एफिलिएट मार्केटिंग के कस्टमर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने Niche से संबंधित एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाएं। वहां पर अपने Affiliate प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दें और साथ ही साथ अपने एफिलिएट Links को भी शामिल करते रहें।

2. Social Media का सहारा लें 

सोशल मीडिया आपको मुफ्त में लाखों लोगों के साथ जुड़ने का मौका देता है। ऐसे में आप अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाकर वहां पर लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने एफिलिएट लिंक पोस्ट कर सकते हैं। जितने ज़्यादा लोग आपके साथ जुड़े होंगे, आपके पास उतनी ही ज़्यादा कमाई के चांस हैं। 

3. ईमेल मार्केटिंग 

एक ईमेल सूचि बनाएं और एफिलिएट मार्केटिंग के उत्पादों के लिंक भेजते रहें। जब भी कोई नया ग्राहक आपके साथ जुड़े तो ईमेल सूचि में उसका नाम शामिल करें। इससे आपकी ईमेल सूचि बड़ी होती रहेगी और ग्राहक भी आपके पास बढ़ते रहेंगे। 

4. ख़ास ऑफर्स और डील्स 

कुछ ख़ास मौकों और त्यौहारों के समय पर लोगों के आकर्षित करने के लिए आप ख़ास ऑफर्स और डील्स का आयोजन कर सकते हैं। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को आपके एफिलिएट बिज़नेस के बारे में मालूम होगा और आपके यूज़र्स बढ़ेंगे। 

5. टार्गेटेड विज्ञापन 

टार्गेटेड विज्ञापन के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट्स को उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं जो इन्हें खरीदने के इच्छुक हैं। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके प्रोडक्ट खरीद पाएंगे। हालांकि इन विज्ञापनों में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत भी पड़ सकती है। 

6. वीडियो मार्केटिंग 

जैसा कि हम जानते ही हैं कि आज के समय में वीडियो कंटेंट को ज़्यादा Consume किया जाता है तो ऐसे में अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स की जानकारी देते हुए आपको उसकी वीडियो बनानी चाहिए। वीडियो को वायरल करने की कोशिश करें ताकि अधिक लोगों तक आपकी वीडियो पहुँचे।

7. व्यक्तिगत संपर्क 

यदि आप उपरोक्त तरीकों को अपनाने के योग्य नहीं हैं तो हमारे पास आखरी मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने का तरीका बचता है कि लोगों के साथ व्यक्तिगत संपर्क किया जाए और उन्हें अपने उत्पादों के बारे में जानकारी दी जाए।

अभी पढ़ें: फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

मोबाईल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन मेरा पसंदीदा और सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने WhatsApp में या फिर Telegram पर एक चैनल बना लीजिये जहां पर आप नए नए Offers को लोगों के साथ साझा करेंगे। 

यहां पर आप अपने एफिलिएट लिंक पोस्ट कर सकते हैं। चैनल पर मेंबर्स बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर अपने चैनल का प्रचार करें। इस तरह से अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे तो आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी और कमाई भी आपकी जल्दी ही बढ़ेगी।

जरुरी पोस्ट: अपने घर बैठे बैठे पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग में कितना कमीशन मिलता है?

असल में एफिलिएट मार्केटिंग का कमीशन Product और Niche पर निर्भर करता है। कुछ प्रोडक्ट पर कमीशन आपको ज़्यादा मिलता है जबकि कुछ प्रोडक्ट पर आपको कम कमीशन मिलेगा। कुछ कंपनियां तो दस्तावेजों में विवरणित भी करती हैं कि कौन से प्रोडक्ट पर आपको कितना कमीशन मिलने वाला है। 

लेकिन आमतौर पर यह कमीशन प्रोडक्ट की कुल राशि का 0.1% से लेकर 50% तक का हिस्सा हो सकता है। अब देखना यह होगा कि आप किस तरह के एफिलिएट प्रोडक्ट्स बेचते हैं।

सही जानें: 1 मिलियन व्यूज पर कितना पैसा मिलता है?

एफिलिएट मार्केटिंग के भुगतान मॉडल 

ज़्यादातर लोग समझते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग में हमे एक ही तरीके से कमीशन दिया जाता है। परंतु आपको बखूबी से जान लेना चाहिए कि एफिलिएट मार्केटिंग में भी भुगतान के कई मॉडल होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख मॉडल्स के बारे में जानकारी हम निम्नलिखित आपको प्रदान करने जा रहे हैं:-

1. प्रति-सेल भुगतान (CPA)

इसके नाम से ही ज़ाहिर होता है कि इसमें आपको हर सेल के लिए भुगतान किया जाता है। अधिकांश एफिलिएट प्रोग्राम्स में यह कमीशन या राशि पहले से ही तय कर दी जाती है।

2. प्रति-क्लिक भुगतान (CPC)

जो एफिलिएट उत्पाद आपको दिये जाते हैं, उसके लिंक पर कितने लोग क्लिक करते हैं, इस आधार पर आपको पैसा दिया जाता है। हर क्लिक पर आपको पैसा मिलने वाला है।

3. प्रति-इंप्रेशन भुगतान (CPM)

यह मॉडल उन लोगों के लिए बढ़िया है जिनकी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग है। प्रोडक्ट की जानकारी को जितने लोग देखेंगे, उतनी ही आपकी कमाई होगी।

महत्वपूर्ण: मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग में सफल होने के लिए सुझाव

हर कोई चाहेगा कि वह मोबाईल से एफिलिएट मार्केटिंग करके सफलता प्राप्त करे। इसीलिए अनुभवियों की सलाह के साथ हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देंगे जो आपको एक सफल एफिलिएट मार्केटर बनने में काम आएंगी। इन बेहतरीन सुझावों के बारे में जानकारी यह रही:-

उचित नीच चयन करें:-

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको एक ऐसे नीच का चयन करना चाहिए जिसमें आपको रूचि भी हो और उसे समझना भी आपके लिए आसान हो। इससे यह बिज़नेस आपके लिए और भी आसान हो जाता है।

सोशल मीडिया पर प्रमोशन करें:-

आज के समय में एफिलिएट मार्केटर्स के लिए सोशल मीडिया एक सफलता की चाबी बन चुकी है। क्योंकि एफिलिएट प्रोडक्ट्स के प्रचार के लिए सोशल मीडिया आपके बहुत ही काम में आने वाला है जिसे आपको समझना चाहिए।

अनुभवियों से सलाह लें:-

यदि एफिलिएट मार्केटिंग में अनुभवियों से सलाह लेकर आप कदम रखते हैं तो आप उन गलतियों से बच सकते हैं जो लोग पहले ही कर चुके हैं। इस वजह से आपकी सफलता के आसार और भी बढ़ जाते हैं।

मार्किट के साथ अप टू डेट रहें:-

मार्किट में समय समय पर बदलाव आना स्वाभाविक सी बात है। इसीलिए आपको मार्किट के बारे में जानकारी रखनी चाहिए ताकि आप जान सकें कि कौनसे प्रोडक्ट की डिमांड ज़्यादा है और कैसे आपकी कमाई बढ़ेगी।

मोबाइल फ्रेंडली तकनीक का उपयोग करें:-

आप यह जानते ही होंगे कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए लोग मोबाईल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे मैं आपको अपने कैंपेन को मोबाईल फ्रेंडली बनाना होगा ताकि उपभोगता आसानी से प्रोडक्ट खरीद सकें।

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे और नुकसान 

देखिये हर चीज़ के अपने कुछ फायदे नुकसान होते हैं। इसी तरह से एफिलिएट मार्केटिंग के भी कुछ फायदे और नुकसान हैं जिनके बारे में हम बात करेंगे ताकि मोबाईल से एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करते समय आपको किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े:-

एफिलिएट मार्केटिंग के लाभनुकसान
एफिलिएट मार्केटिंग को बहुत ही आसानी के साथ शुरू किया जा सकता है। इसे आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते हैं जिससे आपको बहुत ही आसानी होगी। यह बिज़नेस आप पूरी तरह नियंत्रित नहीं कर सकते बल्कि आपके एफिलिएट कंपनी के नियम व शर्तों का पालन करना होता है। समय समय पर इनमें बदलाव भी हो सकता है। 
अपनी सुविधा के अनुसार आप एफिलिएट मार्केटिंग को कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे पार्ट टाइम वर्क का रूप भी दिया जा सकता है। अक्सर एफिलिएट मार्केटिंग में विश्वसनीयता एक समस्या बन जाती है। लोग नए मार्केटर से प्रोडक्ट खरीदने में कतराते हैं क्योंकि इंटरनेट पर आजकल बहुत सारे फ्रॉड बढ़ चुके हैं। 
सबसे बड़ा लाभ इस बिज़नेस का यह है कि आप अपने प्रोडक्ट को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और वह भी घर बैठे ही। इसके लिए आपको मार्केटिंग के अलग अलग तरीकों को अपनाना पड़ता है। अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करते हुए मार्केटिंग का सारा काम ही आपको संभालना होता है। ऐसे में आपका काफी सारा समय इसी में चला जाता है। 
आजकल एफिलिएट प्रोग्राम से भुगतान प्राप्त करना बहुत ही आसान हो चूका है। सिंगल क्लिक द्वारा आप अपने पैसे प्राप्त कर सकते हैं जो मिनट भर में ही आपके बैंक खाते में जमा हो जाते हैं। एफिलिएट की कमाई निश्चित रूप से नहीं होती। यह पूरी तरह से आपकी मेहनत और आपके मार्केटिंग के तरीके पर निर्भर करती है। इसलिए समय समय पर यह कम या ज़्यादा होती रहती है। 
आजकल के जो एफिलिएट प्रोग्राम हैं उसमें असीमित प्रोडक्ट होते हैं। इससे आपके कमाई के आसार और भी बढ़ जाते हैं क्योंकि लोगों के साथ आप ढ़ेर सारे प्रोडक्ट साझा कर सकते हैं। ग्राहकों तक हमें उन प्रोडक्ट्स को पहुंचाना होता है जो उनके लिए फायदेमंद हों। ऐसे में एक सही और किफायती प्रोडक्ट ढूंढ़ने के लिए भी हमें अच्छी ख़ासी रिसर्च करनी पड़ती है। 

संबंधित सवाल जवाब FAQs

आसानी के साथ हम यह तो समझ ही चुके हैं कि मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे? लेकिन इस क्षेत्र में कदम रखते हैं तो अनेक तरह के सवाल हमारे मन में पैदा होते हैं। इन सवालों पर हम इस FAQ सेक्शन में गौर करेंगे जिससे आप और भी आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है। आप अपनी सूझ बूझ, नीति और आत्म-विश्वास के साथ जैसे एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आपकी कमाई बढ़ती रहेगी। अगर आप अच्छे तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग करोगे तो महीने में लाखों की कमाई भी कर सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता है?

असल में एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई कई सारे कारकों पर निर्भर करती है। शुरुआत में तो इसमें आपकी कमाई कम होगी, लेकिन जैसे जैसे आपको अनुभव प्राप्त होता रहेगा तो आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी। आपकी शुरुआती कमाई इसमें लगभग ₹10,000 तक की हो सकती है। 

क्या मैं मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकता हूं?

जी बिलकुल! समय के साथ साथ सभी एफिलिएट प्रोग्राम मोबाईल फ्रेंडली बन चुके हैं जिससे आप अपने मोबाईल में ही एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। आपको जरूरत है तो बस मेहनत और लगन की। 

निष्कर्ष 

कई लोग मोबाईल से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने को तो कर देते हैं लेकिन कुछ ही हफ़्तों में इसे छोड़ देते हैं क्योंकि उनकी कमाई नहीं होती। ऐसे में आपको बता दें कि यह कोई ऐसा बिज़नेस नहीं है कि रातों रात आप अमीर बन जाएंगे। बल्कि लगातार आपको मेहनत करते रहना होगा।

इसी के साथ मैं उम्मीद करता हूँ कि लेख में बताई जानकारी के साथ मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? संबंधित आपके सारे डाउट क्लियर हो चुके होंगे। ऐसे में बताई गई जानकारी आपको पसंद आती है तो इस लेख को अपने जानने वालों के साथ शेयर आवश्य ही करें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel