गांव में पैसे कैसे कमाए 2024 (आसान तरीका)

हमारे देश के अधिकतर लोग गांवों में रहते हैं और इसमें कोई शक वाली बात नहीं की शहरों के मुकाबले में गांव में कम संसाधन होते हैं जिसकी वजह से गांव देहात के लोगों को पैसा कमाने के लिए शहर में जाना पड़ता है। इसीलिए काफी सारे लोग जानना चाहते हैं कि गांव में पैसे कैसे कमाए

गांव में पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी इसी समस्या में उलझे हुए हैं तो आपको अब खुश हो जाना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं जो आपको मालामाल बना देंगे। इसके लिए यह लेख को ध्यानपूर्वक शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें।

आप क्या-क्या जानेंगे?

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

घर बैठे गांव में पैसे कैसे कमाए?पढ़ाई-लिखाई & अनुमानित कमाई (महीने का)
फ्रीलांसिंग वर्कदसवीं | ₹50 हजार
ब्लॉग्गिंगबारहवीं से कम | 60 हजार से ज्यादा
फेसबुक और इंस्टाग्राम रील्सकोई भी | 30 हजार से अधिक
सोशल मीडिया मैनेजमेंटइंटरमीडिएट | रू. 20K के आसपास
रियल पैसा कमाने वाले ऐप सेसभी लोग | 15 हजार
ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग वर्ककोई भी व्यक्ति/लड़का/औरत | 25 हजार
यूट्यूब चैनल ओपन करकेआठवीं या इससे भी कम | ज़्यादा कमाई
शेयर बाजार (इंडियन स्टॉक मार्केट)स्नातक & 21 वर्ष से ज्यादा | ज्यादा रिस्क। ज्यादा कमाई
आर्टिकल लिखने का काम (न्यूज़/ब्लॉग)कोई भी | 6 हजार से शुरू
ऑनलाइन कमाने वाली वेबसाइट सेसभी लोग | रु. 5K के आसपास

गांव में पैसे कैसे कमाए 2024 (ऑनलाइन तरीके)

मैं जानता हूँ की हैडिंग पढ़कर आप कहेंगे की हम ऑनलाइन घर बैठे Village में पैसे कैसे कमाए? जबकि ऑनलाइन कमाई तो शहरी बाबू करते हैं। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आप गांव में रहते हुए भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं जिसके सबसे आसान तरीके यह रहे।

1. फ्रीलांसिंग

अगर आप कोई ख़ास स्किल रखते हैं तो गांव में रहते हुए फ्रीलांसिंग से बेहतर और कोई काम नहीं। यह एक ऐसा काम है कि क्लाइंट आपके स्किल के अनुसार आपको आर्डर देते हैं और जब आप उस काम को पूरा कर देते हैं तो आपको पैसा मिलेगा। 

जैसे काफी सारे लोग कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग और ग्राफ़िक डिजाइनिंग आदि से पैसे कमा रहे हैं। अगर आप कोई स्किल नहीं रखते तो उसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप ऑनलाइन ही 2-3 महीने में कोई बढ़िया स्किल सीख सकते हैं और पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

अधिकतम कमाईतीस हजार~
माध्यम ऑनलाइन 
इंटरनेट स्पीड 4G 
इन्वेस्टमेंट 0-10 हजार 
कम्पटीशन आसान

फ्रीलांसिंग के लिए ग्राहक कहां पर मिलेंगे?

ज़्यादातर लोग यह सोचते हैं कि स्किल तो हम सीख लेंगे लेकिन क्लाइंट मिलना मुश्किल है। देखिये ऐसी कोई बात नहीं है! क्योंकि आजकल Upwork, Fiverr, Freelance, Guru और PeoplePerHour जैसे काफी सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हो चुके हैं जिनमें अपनी प्रोफाइल बनाकर आप आसानी से क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं। 

2. ऑनलाइन ट्यूटरिंग से गांव में पैसे कमाए

बदलते भारत में अब पढ़ाई केवल स्कूल और कॉलेजों तक ही सीमित नहीं रही, बल्कि आपके मोबाईल और कंप्यूटर में भी आ चुकी है। इसी बीच अगर आप अगर आप एक टीचर हैं या किसी विषय में बढ़िया जानकारी है तो गांव देहात में रहते हुए ही आप ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। 

जिस तरह आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ाते हैं बस उसी तरह आपको पढ़ाना है वीडियो कॉल पर। साथ ही आपका यह फ़ायदा होगा कि इसमें आप खुद तय कर सकते हैं की कौन से समय पर आप पढ़ाना चाहते हैं। इससे आप एकदम फ्लेक्सिबल तरीके से कमाई कर सकेंगे। 

कितनी कमाई होगी?डेढ़ लाख 
संसाधनऑनलाइन 
इंटरनेट प्लान4G 
निवेश20-30 हजार 
क्या यह काम मुश्किल है?कठिन

कौन सी कंपनी ऑनलाइन पढ़ाने के लिए पैसे देती है?

कोई एक कंपनी होने के बजाय Vedantu, TutorIndia, Chegg और TeamLearn जैसी काफी सारी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन टीचर्स को हायर कर रही हैं। इन कंपनियों में आप अपना रिज्यूमे बनाकर भेज सकते हैं और सेलेक्ट होने पर आपकी इनकम शुरू हो जाएगी। 

इसे जानें: फ्री में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

3. यूट्यूब चैनल बनाकर 

यूट्यूब के बारे में तो आज कौन नहीं जानता जोकि एक बहुत ही पॉपुलर वीडियो प्लेटफार्म है। ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें की यूट्यूब को अपना मनोरंजन करने के बजाय आप गांव में घर बैठे पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके लिए अपना यूट्यूब चैनल बना लीजिये और कर दीजिये स्टार्ट बढ़िया बढ़िया वीडियो बनाना। धीरे धीरे जब आपका चैनल ग्रो कर लेते हैं तो मोनेटाइज़ेशन को ऑन करके आप कमाई शुरू कर सकते हैं। बाद में आप इसके पैसे कमाने वाले और भी तरीकों को अपना सकते हैं। 

इनकमतीन लाख 
काम कैसे होगा?ऑनलाइन 
नेट स्पीड4G 
शुरूआती खर्चा5-10 हजार 
इस तरीके में कम्पटीशनमध्यम 

यूट्यूब पर कमाई कब शुरू होगी?

आपका यूट्यूब चैनल तब मोनेटाइज होगा जब आपके चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है। इसके बाद ही वीडियो पर आने वाले व्यू के हिसाब से आपको पैसे मिलना स्टार्ट हो जाते हैं जिसकी कोई भी लिमिट नहीं है।

4. ई-कॉमर्स प्रोडक्ट को बेचकर गांव में कमाए

गांव में सामान बेचकर दुकानदारी तो सभी ही करते हैं लेकिन आप अपनी दुकान को ऑनलाइन ले जाकर इस दुकानदारी को एक स्टेप आगे लेकर जा सकते हैं। यानिकि आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचकर अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं। 

इसके लिए आपको जरूरत होती है अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाने की जिसमें कुछ इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत पड़ सकती है। इसका एक और फ़ायदा यह होगा कि आप अपने प्रोडक्ट्स को केवल ग्रामीण क्षेत्र में ही नहीं बल्कि दुनिया के हर कौन तक पहुंचा सकेंगे जिससे आपकी कमाई लाखों में भी जा सकती है। 

औसतन कमाईतीन लाख 
माध्यम ऑनलाइन 
इंटरनेट की रफ़्तार4G 
पूंजी निवेश2-60 हजार 
सफलता की दरमध्यम 

ई-कॉमर्स स्टोर बनाने के लिए क्या चाहिए?

आपको ई-कॉमर्स स्टोर बनाने के लिए जरूरत होगी डोमेन और होस्टिंग की। इसमें आप अपना ऑनलाइन स्टोर बना पाएंगे। वैसे आजकल Shopify, Dukaan और Instamojo जैसे प्लेटफॉर्म्स पर आप बहुत ही आसानी से अपने स्टोर को बना सकते हैं। 

उपयोगी पोस्ट: ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

5. ब्लॉगिंग शुरू करके घर बैठे गांव में पैसे कमाए

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट होती है जिसमें हम लिखती रूप में कोई कंटेंट पेश करते हैं। हिंदी में इसे चिट्ठा भी कहा जाता है। ऐसे में अगर आपको टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से प्यार है तो आप अपना ऑनलाइन ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

आपको अपने ब्लॉग पर बढ़िया तरीके से आर्टिकल लिखना है और उसे पोस्ट कर देना है। इसके बाद जब आपका ब्लॉग अच्छे से ग्रो हो जाएगा तो आप Google AdSense अप्रूवल लेकर पैसा कमाना शुरू कर सकेंगे। वैसे ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनके बारे में आपको रिसर्च करनी होगी। 

अधिकतम कमाईसत्तर हजार 
संसाधनऑनलाइन 
इंटरनेट स्पीड 4G 
इन्वेस्टमेंट 0-50 हजार 
कम्पटीशन मध्यम

क्या फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं?

जी हाँ! गूगल के Blogger.com पर आप बिलकुल फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन सच कहूं तो इसे गूगल पर इंडेक्स होने में ज़्यादा टाइम लगता है। इसीलिए आपको थोड़े से पैसे तो इन्वेस्ट कर ही देने चाहिए। तभी तो आपकी जल्दी कमाई शुरू होगी।

अभी पढ़ें: 1 करोड़ कैसे कमाए, 1 दिन, महीने, साल में?

6. सोशल मीडिया मैनेजमेंट 

यह सच बात है कि आज के समय में जितना आसान है इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाना, उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल है अपनी इस पहचान को बनाए रखना। इसीलिए सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड काफी बढ़ चुकी है जो बड़े बड़े लोगों और कंपनियों की पहचान बरकरार रखता है। 

अगर आप चाहें तो आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए एक सोशल मीडिया मैनेजर बनकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको सोशल मीडिया पर अच्छा कंटेंट अपलोड करना होगा ताकि लोग अकाउंट के साथ जुड़े रहें। साथ ही आपको फॉलोवर्स बढ़ाने की भी कोशिश करनी होगी। 

कितनी कमाई होगी?पचास हजार 
काम कैसे होगा?ऑनलाइन 
इंटरनेट प्लान4G 
निवेश0-15 हजार 
क्या यह काम मुश्किल है?मध्यम

सोशल मीडिया मैनेजमेंट द्वारा कितनी कमाई होगी? 

आसान शब्दों में अगर समझा जाए तो सोशल मीडिया पर से आपकी कमाई निर्भर करती है कि किस तरह का काम आप कर रहे हैं जिसमें फ्रीलांसिंग, खुद की एजेंसी होना और जॉब आदि शामिल हैं। लेकिन इतना तो कह ही सकते हैं कि 15 हजार से लेकर 70 हजार तक की आपकी कमाई हो सकती है। 

अभी जानें: भारत में सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला ऐप

7. वर्चुअल असिस्टेंट बनकर गांव देहात से पैसे कमाए

अगला हमारा गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका उन जो टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी रखते हैं। काम बहुत ही आसान है, आपको अपने क्लाइंट को प्रशासनिक, तकनीकी और रचनातमक सहायता प्रदान करनी होती है जो किसी भी प्रकार की हो सकती है। 

आपको यह भी बता दें कि इसमें General Assistant, Financial Assistant और Technical Assistant जैसे कई सारे क्षेत्र होते हैं जिन्हें आप जॉइन कर सकते हैं। समय के साथ साथ इस जॉब की डिमांड बहुत ही बढ़ रही है जिसके आपको समय पर फ़ायदा उठा लेना चाहिए। 

इनकमचालीस हजार 
माध्यम ऑनलाइन 
नेट स्पीड4G 
शुरूआती खर्चा0-10 हजार 
इस तरीके में कम्पटीशनआसान

वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब कैसे प्राप्त करें?

एक वर्चुअल असिस्टेंट की सारी क्वालिटी प्राप्त करने के बाद आप ऑनलाइन इस जॉब के लिए सर्च कर सकते हैं और इंटरव्यू देकर पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं। वहीं फ्रीलांसिंग के रूप में भी इस काम को करके पैसा कमाया जा सकता है। 

पढ़ें और जानें: Drawing या Painting करके पैसे कैसे कमाए?

8. ऑनलाइन सर्वे पूरे करें और गांव में पैसा कमाए

हम सभी जानते हैं कि जब हम अपने रिश्तेदारों के घर जाते हैं तो हमें ‘आजकल क्या कर रहे हो?’ और ‘आगे के क्या प्लान हैं?’ जैसे बहुत सारे सवालों का जवाब देना पड़ता है। लेकिन यह जानकर आप खुश हो जाएंगे कि अब आप ऐसे ही सवालों के जवाब देकर आप पैसे भी कमा सकते हैं। 

असल में इंटरनेट पर काफी सारे ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध हो चुके हैं जिनमें आपको सर्वे फिल करने होते हैं। हर सर्वे पूरा करने पर आपको कुछ पैसे मिलते हैं जो आप बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि कुछ प्लेटफॉर्म्स पर तो रेफरल प्रोग्राम भी मौजूद होते हैं जिससे आप अपनी कमाई को और भी बढ़ा सकते हैं। 

औसतन कमाईबीस हजार 
संसाधनऑनलाइन 
इंटरनेट की रफ़्तार4G 
पूंजी निवेशकुछ भी नहीं 
सफलता की दरआसान

सर्वे पूरे करने पर पैसा कैसे मिलता है?

ज़्यादातर सर्वे वाले प्लेटफॉर्म्स पर काफी सारे पेमेंट विकल्प होते हैं जिनसे आप पैसे प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से PayPal, Bank, Paytm और UPI आदि शामिल होते हैं। बता दें की कुछ प्लेटफॉर्म्स पर मिनिमम विड्रॉल राशि भी तय होती है जिसे पूरा करने पर ही आपको पैसे मिलते हैं। 

आपके लिए: सबसे ज्यादा कमाई वाला गेम

9. डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं

आज इंटरनेट हमारी ज़िंदगी एक जरूरी बन गया है कि मार्केटिंग जैसी चीज़ों को भी ऑनलाइन लाया जाने लगा है। इसी वजह से डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड बहुत ही बढ़ गई है जिसे बड़े शहरों से लेकर छोटे ग्रामीण क्षेत्र से भी शुरू किया जा सकता है। 

अब तो गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम आदि को भी डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपयोग में लाया जाने लगा है। बता दें कि इसमें SEO, Content Marketing, PPO और Email Marketing जैसे कई सारे प्रकार होते हैं जिनमें महारत हासिल करके घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं। 

अधिकतम कमाई2 लाख 
काम कैसे होगा?ऑनलाइन 
इंटरनेट स्पीड 4G 
इन्वेस्टमेंट 2-50 हजार 
कम्पटीशन मध्यम 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

यह बात तो हम सभी ही जानते हैं कि वर्तमान में इंटरनेट का इतना विस्तार हो चूका है कि ज़्यादातर लोग इंटरनेट चलाने लगे हैं। ऐसे में अगर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को जल्दी ऊपर लेकर जाना है तो इंटरनेट का सहारा लेना ही होगा। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। 

10. रिमोट डेटा एंट्री से गाँव में पैसा कमाए

जो लोग ज़्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं और गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में सर्च कर रहे हैं तो ऐसे लोगों के लिए डेटा एंट्री का काम बढ़िया साबित हो सकता है। इसमें आपके क्लाइंट कुछ डेटा आपको प्रदान करते हैं जो फोटो, वीडियो, पीडीएफ और टेक्स्ट आदि फॉर्मेट में हो सकते हैं। 

इस डेटा को आपने कंपनी के डेटाबेस या आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज करना होता है जिसके लिए MS Excel, MS Word और Jotforms जैसे टूल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बस इतनी समझ होनी चाहिए कि कौनसा टूल कैसे काम करता है। 

कितनी कमाई होगी?तीस हजार 
माध्यम ऑनलाइन 
इंटरनेट प्लान4G 
निवेश0-7 हजार 
क्या यह काम मुश्किल है?आसान

डेटा एंट्री को कहां से सीखें?

आजकल काफी सारे इंस्टिट्यूट में डेटा एंट्री के कोर्स उपलब्ध हो चुके हैं जो 6 से 12 महीने की अवधि में आपको डेटा एंट्री की सारी जानकारी दे देंगे। इसके अलावा आप यूट्यूब से भी फ्री में डेटा एंट्री को सीखकर आप अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। 

महत्वपूर्ण: तीन पत्ती गेम पैसे कमाने वाला

11. अर्निंग गेम से गांव में रहकर पैसे कमाए

पहले के समय में ऑनलाइन गेम्स को केवल अपने मनोरंजन के लिए ही खेला जाता था, लेकिन आज ऐसा समय आ चूका है कि ऑनलाइन गेम्स खेलकर आप पैसे भी कमा सकते हैं और वह भी लाखों में। यानिकि एक ही प्लेटफार्म द्वारा आपका मनोरंजन भी होगा और कमाई भी। 

इसके लिए आप इंटरनेट पर से Winzo, BigCash, Zupee, फिएविन और Rush जैसे ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं जो गेम खेलने पर आपको रियल कैश प्रदान करते हैं। ऐसे ग्रामीण इलाके जहां इंटरनेट की स्पीड बढ़िया है तो वहां पर आराम से इन ऐप्स द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं। 

इनकमचार लाख 
संसाधनऑनलाइन 
नेट स्पीड4G 
शुरूआती खर्चा0-100 हजार 
इस तरीके में कम्पटीशनआसान

सबसे ज़्यादा पैसा कौनसी गेम खेलकर कमा सकते हैं?

अगर गेम में आपकी रूचि होगी तो कोई भी गेम से पैसा कमाना आपके लिए मुश्किल काम नहीं होगा। लेकिन आप तीन पत्ती, रमी, लूडो और फैंटसी गेम्स द्वारा ज़्यादा पैसा कमा सकते हैं जिनके कुछ कांटेस्ट तो ऐसे भी होते हैं जिनमें आपकी करोड़ों की कमाई हो सकती है।

गांव में पैसे कमाने के तरीके 2024 (ऑफलाइन माध्यम से)

ज़्यादातर गांव जो होते हैं तो उनमें इंटरनेट की पहुंच कुछ कम ही होती है। इसीलिए अब हम गांव में पैसे कैसे कमाए के ऐसे तरीकों पर चर्चा करेंगे जिन्हें आप ऑफलाइन माध्यम से ही स्टार्ट कर सकते हैं। यह तरीके उनके लिए भी सहायक होंगे जिन्हें इंटरनेट की जानकारी कम है। 

1. टेंट का बिज़नेस 

आए दिन गांव में व्याह शादी होती ही रहती है जिसमें टेंट की जरूरत पड़ती है। आजकल तो बड़े शहरों की तरह गांव में अन्य त्यौहार भी मनाए जाने लगे हैं जिसे देखते हुए आप अपना टेंट का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर इसे वन टाइम इन्वेस्टमेंट वाला बिज़नेस कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 

क्योंकि एक बार टेंट को खरीदकर आपको बस किराए पर ही देना होता है। हालांकि इसकी देखभाल करने की जरूरत भी होती है लेकिन उसमें आपका पैसा नहीं लगेगा। और अगर आपके इलाके में टेंट हाउस नहीं है तो समझिये इस गांव में पैसे कमाने के तरीके में आपकी चांदी हो जाने वाली है। 

अधिकतम कमाईपचास हजार 
डिग्री/योग्यता10वीं से कम 
इन्वेस्टमेंट5-90 हजार
कम्पटीशनआसान

टेंट का बिज़नेस शुरू करने के लिए कौनसे सामान की जरूरत पड़ती है?

आमतौर पर किसी समारोह में मेहमानों की सुविधा के लिए कुर्सी, दरी, लाइट, पंखे, चादर और सिरहाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन आप अपने गांव में भी देख सकते हैं कि कौनसी चीज़ों का उपयोग किया जाता है। यह सब रिसर्च के बाद आपको टेंट का बिज़नेस शुरू करना चाहिए।

यह जानिए: IMC कंपनी क्या है? प्रोडक्ट & प्लान

2. किराना की दुकान 

गाँव में जब किसी के घर में राशन का सामान ख़तम हो जाता है तो उसे शहर से लाया जाता है लेकिन जब कोई एक आध सामान ख़तम हो जाए तो शहर जाना फायदेमंद नहीं होगा। गाँव वालों की सहायता और अपनी कमाई के लिए आप अपनी किराना की दुकान खोल सकते हैं। 

अपनी इस दुकान में आपको दैनिक जीवन की हर जरूरतों को जैसे आटा, दाल, चीनी, घी और नमक जैसा सारा सामान उपलब्ध करवाना होगा ताकि एक ही जगह से ग्राहक की सारी जरूरतें पूरी हो जाएं। तब ही ग्राहक आप से वापिस सामान खरीदना चाहेगा। 

कितनी कमाई होगी?तीस हजार
योग्यता10वीं से कम 
निवेश5-90 हजार
इस तरीके में कम्पटीशनआसान

किराना की दुकान कौन कर सकता है?

अपनी किराना की दुकान खोलने के लिए आपको कोई ख़ास स्किल की जरूरत नहीं होती बस आपको हिसाब किताब का सही ज्ञान होना चाहिए ताकि सामान का सही रख-रखाव हो। इसीलिए कह सकते हैं कि मेट्रिक पास हैं तो आराम से अपनी किराना की दुकान को चला सकते हैं। 

सम्बंधित पोस्ट: पार्ट टाइम जॉब से पैसा कैसे कमाए?

3. मेडिकल स्टोर 

हम में से कोई नहीं चाहता कि हम बीमार हों लेकिन कभी कभार तो यह अनहोनी हो ही जाती है। गाँव के लोगों के पास तो इतना समय भी नहीं होता कि शहर जाकर दवाई लाएं। इसी को देखते हुए आप गांव में ही अपना मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं। 

परंतु इसके लिए आपको दवाइयों की जानकारी होनी चाहिए और स्टोर खोलने से पहले भी कई कानूनी प्रक्रियाओं का सामना करना होगा। इसलिए मेरी सलाह है की गांव में पैसा कमाने का यह तरीका उन लोगों को अपनाना चाहिए जो पढ़े लिखे हैं। 

इनकमचालीस हजार
पढ़ाई लिखाईइंटर
शुरूआती खर्च1-99 हजार
क्या यह मुश्किल है?कठिन 

क्या गाँव में मेडिकल स्टोर शुरू करना सही होगा?

जी बिलकुल! गाँव में बहुत से लोग हैं जिन्हें दवाई लेने के लिए दूर शहर में जाना पड़ता है। इसीलिए अपने गाँव में ही अपना एक मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। और अगर आप गाँव के किसी अस्पताल के पास ही मेडिकल स्टोर को ओपन करते हैं तो आपकी बढ़िया कमाई होगी। 

4. छोटा सिनेमा घर (फ़िलहाल नहीं चलेगा)

गाँव का हाल कुछ यह है कि लोगों को अपना मनोरंजन करने भी शहर में जाना पड़ता है जिसमें बहुत सारा समय तो सफर में ही व्यर्थ हो जाता है। इस स्थिति में अगर आप गांव में ही अपना छोटा सिनेमा घर खोल लेते हैं तो यह पैसे कमाने का आपके लिए बढ़िया विकल्प साबित होगा। 

इसके लिए आपको एक छोटा हॉल चाहिए होगा जहां पर लोग सिनेमा का आनंद ले सकें। आजकल तो सरकार भी गांव में सिनेमा बनाने के लिए सहायता प्रदान कर रही है जिसका फ़ायदा उठाया जा सकता है। अच्छी कमाई और अच्छी इन्वेस्टमेंट के लिए सिनेमा घर खोलना ही एक बढ़िया तरीका है। 

औसतन कमाईबीस हजार 
डिग्री10वीं से कम 
कितना पैसा लग सकता है?30-50 हजार
सफल होने का चांसआसान

गाँव में सिनेमा घर खोलने में भारत सरकार कैसे मदद करेगी?

भारत सरकार का यह मिशन है कि वर्ष 2024 के अंत तक गांवों में 10000 सिनेमा घर ओपन किये जाएंगे जिसके लिए सरकार कुछ सहायता भी प्रदान कर सकती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप नज़दीकी CSC सेंटर में संपर्क कर सकते हैं। 

अवश्य जानें: बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए?

5. अपना CSC सेंटर खोलकर गांव से पैसे कमाए

अब CSC सेंटर की बात चल ही रही है तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि अपना सीऐससी सेंटर खोलना भी एक अच्छा और गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका हो सकता है। इसका पूरा नाम कॉमन सर्विस सेंटर है और आप इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक आदि संबंधित सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

अब गाँव वालों की इन सेवाओं की जरूरत तो पड़ती ही रहती है। इसलिए जब आप अपने गाँव में सीऐससी सेंटर ओपन करेंगे तो आसानी से आप पैसे कमा सकेंगे। अभी तो आप ऑनलाइन ही CSC सेंटर के लिए आवेदन करके यह सुविधा ले सकते हैं। 

अधिकतम कमाईचालीस हजार
डिग्री/योग्यताइंटर
इन्वेस्टमेंट1-50 हजार
कम्पटीशनमध्यम

अपना CSC सेंटर खोलने के लिए कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए?

एक CSC सेंटर में आपका ज़्यादातर काम होता है कंप्यूटर पर जिसमें आपको कुछ चीज़ों को समझने की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए कह सकते हैं कि अगर आप 12वी पास हैं तो आसानी से अपना CSC सेंटर चलाया जा सकता है। 

6. शौचालय निर्माण का बिज़नेस 

एक समय था जब भारत में दूर दूर तक कोई शौचालय नज़र नहीं आता था। लेकिन अब समय के साथ साथ लोगों की सोच भी बदल रही है और गांवों में भी धड़ल्ले से शौचालय बन रहे हैं। गांव में आसानी से पैसे कमाने के लिए आप इसी बिज़नेस को अपना सकते हैं। 

आपको इसकी लिए चाहिए होंगे मिस्त्री और मजदूर। लेबर पूरी होने के बाद गांव के लोगों के से आप संपर्क कर सकते हैं और शौचालय बनाकर पैसे कमा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि एक बार ही लोग शौचालय बनवाएंगे, बल्कि लोग नए नए घर बनाते ही रहते हैं जिसकी वजह से कॉन्ट्रैक्ट भी आपको मिलते रहेंगे। 

कितनी कमाई होगी?दो लाख 
योग्यता10वीं से कम 
निवेश5-10 हजार
इस तरीके में कम्पटीशनकठिन 

शौचालय बनाने में कितना मुनाफा होता है?

एक शौचालय को बनवाने में एक मिस्त्री और एक मजदूर को लगाना पड़ता है जिसमें लगभग 1500 की लागत होगी। अगर आप 2 से 3 हजार अपनी कमीशन का लेते हैं तो 1000-1500 का मुनाफा हो सकता है जो केवल एक शौचालय से ही होगा। 

अभी पढ़ें: ऑनलाइन लूडो गेम 10 बोनस देने वाला

7. पैकिंग का काम करके गांव देहात में पैसे कमाए

जो महिलाऐं पढ़ी लिखी नहीं हैं और घर बैठे ही वह पैसे कमाना चाहती हैं तो वह पैकिंग का काम कर सकती हैं। कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो प्रोडक्ट को बेचने से पहले उसे पैक करती हैं और पैकिंग के लिए लोगों की जरूरत तो पड़ेगी ही। 

इस काम में आपको बस कंपनी से सामान लेना है और एक सही ढंग के साथ प्रोडक्ट को पैक करना है। जब सारा सामान सही से पैक हो जाएगा तो आपको वह सामान वापिस से फैक्ट्री तक पहुंचा देना है। इसी के साथ आपको पैसे मिल जाएंगे जोकि होगी आपकी कमाई। 

इनकमपंद्रह हजार 
पढ़ाई लिखाई10वीं से कम 
शुरूआती खर्चबिलकुल नहीं 
क्या यह मुश्किल है?आसान

पैकिंग के काम के लिए क्लाइंट कैसे ढूंढें?

अगर आप पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो अपने नज़दीकी किसी फैक्ट्री या कंपनी के दफ्तर के साथ संपर्क कर सकते हैं और प्रति प्रोडक्ट की पैकिंग की कीमत भी तय कर सकते हैं। वर्तमान में सहूलतें ही इतनी हो चुकी हैं कि फैक्ट्री से आपके घर तक सामान पहुँचाया भी जाता है और लेकर भी जाया जाता है। 

8. मोमबत्ती बनाना 

काफी सारे लोग वर्तमान में मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस को फ़िज़ूल समझते हैं। लेकिन आज भी मोमबत्ती बनाना एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है क्योंकि बर्थडे पार्टी, चर्च, डेट पर, बिजली जाने पर और अन्य मौकों पर मोमबत्ती की जरूरत पड़ती ही रहती है। 

सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसमें लागत भी कम होती है। क्योंकि आपको बस धागा, विभिन्न प्रकार के रंग, मोल्ड, सजावटी सामान, और सुगंध जैसी चीज़ों का ही उपयोग करना होता है। गाँव में रहते हुए ही आप इस बिज़नेस से बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 

औसतन कमाईपैंतीस हजार 
डिग्री10वीं से कम 
कितना पैसा लग सकता है?10-30 हजार
सफल होने का चांसमध्यम 

मोमबत्ती को बनाकर किसे बेचें?

मोमबत्ती बनाकर आप होलसेल दाम में उसे डीलरों को बेच सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को किसी शादी समारोह में मोमबत्तियों की ज़्यादा मात्रा में जरूरत होती है तो उन्हें भी आप मोमबत्ती बेच सकते हैं जिसमें आपका ज़्यादा मुनाफा होता है।

गाँव में रहकर पैसा कमाने के लिए कौन सी चीजें जरुरी हैं?

पैसे कमाने के लिए किसी शहर के मुकाबले में हमें थोड़े कम साधन मिलते हैं जिससे हमारे लिए चुनौतियां भी ज़्यादा हो जाती हैं। इसीलिए हम आपको उन जरूरी चीज़ों के बारे में बताएंगे जो गांव में रहते हुए पैसे कमाने के लिए जरूरी हैं:-

  • एक सही प्लान जिससे कमाई आसान होगी
  • नई चीज़ों को सीखने का जूनून 
  • मोबाईल और इंटरनेट (ऑनलाइन वर्क के लिए)
  • बैंक खाता (पेमेंट प्राप्त करने के लिए)
  • आत्म-विश्वास

कोई आदमी गाँव में घर बैठे कितना कमा सकता है?

सरल शब्दों में अगर हम समझें तो गांव में घर बैठे पैसे कमाने की न तो निश्चित आय तय है और ना ही इसकी कोई लिमिट है। इसका सही जवाब यह है कि अपनी मेहनत और बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आप जितना अच्छे से काम करते हैं, आपकी उतनी ही ज़्यादा कमाई होती है। 

कुछ काम ऐसे हैं जिनमें 2-3 महीने में ही आपकी लाखों में कमाई स्टार्ट हो जाएगी जबकि कुछ ऐसे भी काम हैं जिसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको धैर्य की जरूरत होती है। इसके अलावा यह कमाई अलग परिस्थितियों पर भी निर्भर करती है। 

क्या पैसे भी निवेश करने होंगे ग्रामीण क्षेत्र में कमाने के लिए?

पैसों का निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि काम कौनसा है। जैसे कि शेयर मार्किट, डिजिटल मार्केटिंग, सैलून और वेल्डिंग रिपेयर आदि के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है। वहीं एफिलिएट मार्केटिंग, सर्वे भरना और यूट्यूब जैसे काम आप बिना इन्वेस्टमेंट के भी कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट कर लेते हैं तो यह एक सही कदम होगा क्योंकि इससे बिज़नेस ग्रो करने के आसार और भी बढ़ जाते हैं। हालांकि भारत सरकार द्वारा गांव के लोगों के लिए कुछ स्कीमें भी उपलब्ध करवाई जाती हैं जो आपके बिज़नेस में आर्थिक सहायता के लिए काफी होंगी।

महिलाओं के लिए गांव में पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं?

एक सही ढंग से अगर कोई काम किया जाए तो गाँव में रहने वाली महिलाऐं भी आसानी से पैसे कमा सकती हैं। क्योंकि आजकल कमाई करने के नए नए रास्ते हमारे सामने आ रहे हैं। निम्नलिखित आप उनमें से कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में देख सकते हैं:-

जमीन से गांव में पैसे कैसे कमाए?

आपके पास अगर गांव में कुछ ज़मीन है तो उससे पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं। जिनमें से सबसे बढ़िया तरीका तो यही है कि आप उसपर मौसमी रवि और खरीफ फसल की खेती शुरू कर सकते हैं। इससे आपका ज़्यादा मुनाफा होने वाला है। 

लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है तो उस ज़मीन को आप किसी को किराए पर दे सकते हैं जिससे हर महीने आपकी कमाई होती रहेगी। इसके अलावा अगर आपको इमरजेंसी में पैसे चाहिए तो ज़मीन को बेचकर आप ज़्यादा पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

गांव में पैसे कमाने के लिए FAQs

हमने अभी तक बहुत सारे गांव में पैसे कमाने के तरीके समझे और साथ ही कुछ अन्य कारकों को भी समझा। लेकिन आपके मन में अभी भी अगर कोई दुविधा है तो आपकी सारी दुविधाएं क्लियर हो जाने वाली हैं। क्योंकि इस सेक्शन में हम इस विषय संबंधित कुछ छोटे सवालों पर चर्चा करेंगे।

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

अगर हम ध्यान से समझें तो हमें मालूम होगा कि गांव में सबसे अच्छा बिज़नेस इसपर निर्भर करेगा कि आपके गांव में क्या साध हैं और आपकी रूचि किनमें है। लेकिन ज़्यादातर गांवों के लिए कृषि, खाद बीज की दुकान और किराना की दुकान आदि सबसे अच्छे बिज़नेस माने जाते हैं। 

गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय क्या है?

आमतौर पर गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती से संबंधित होता है। इसके अलावा कुछ गांवों वाले लोग हस्तशिल्प में भी महारत रखते हैं। 

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा किसी एक को नहीं कहा जा सकता। क्योंकि गांव और संसाधन के आधार पर यह भिन्न हो सकते हैं। परंतु आमतौर पर गांव में खेती से संबंधित धंधे ही ज़्यादा चलते हैं। 

गांव में कौन सी दुकान चल सकती है?

गांव में आप कई सारे कामों की दुकान खोली जा सकती है लेकिन इनमें से किराना दुकान, मेडिकल स्टोर, छोटा सिनेमा घर, शौचालय निर्माण, और खाद बीज की दुकान आदि आपको बढ़िया मुनाफा देंगी।

निष्कर्ष 

यहां तक आते आते हमने समझ लिया है कि कैसे आप Village में रहते हुए भी पैसे कमा सकते हैं। इतने सारे गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका हमने बता दिये हैं जिनमें से जो भी तरीका आपके लिए सुविधाजनक है, आप उसे अपनाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन याद रहे कि आपको लगातार मेहनत करते रहना होगा तब ही आप जल्दी सफल हो पाएंगे। इसी बीच मैं उम्मीद करता हूँ की आपका देहात यानि गाँव में रहकर पैसे कमाने का एक आदर्श तरीका मिल चुका होगा।

अगर आपको हमारी यह घर बैठे गांव में पैसे कैसे कमाए की जानकारी उपयोगी और अच्छी लगी तो इसको अपने जानने वालों और करीबी दोस्तों के साथ साझा करना बिलकुल भी न भूलें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel