बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए 2024 (इंडिया में)

नौकरी करके पैसे तो हर कोई कमा लेता है। लेकिन काफी सारे लोग चाहते हैं की पैसा कमाने के लिए उन्हें किसी के नीचे काम न करना पड़े और जीवन में वह कुछ बड़ा कर सकें। इसीलिए लोग जानना चाहते हैं की बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए

बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए

ऐसे लोगों की सहायता के लिए इस आर्टिकल में हम ऐसे-ऐसे तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे जिनसे आप बिना कोई नौकरी किये पैसे कमा सकेंगे। और वो भी काफी सारा। आइये जानते हैं जॉब के बिना पैसे कमाने का तरीका।

आप क्या-क्या जानेंगे?

बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए (ऑनलाइन तरीके)

इंटरनेट के विस्तार की वजह से आज हम ऑनलाइन ही घर बैठे बिना नौकरी के पैसे कमा सकते हैं। इसीलिए पहले तो हम सबसे बेहतरीन ऑनलाइन वाले Bina Naukri Ke Paise Kaise Kamaye के तरीकों पर चर्चा करेंगे। चलो बारी बारी से इन बढ़िया तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. ब्लॉगिंग

इंटरनेट से बिना नौकरी किये पैसे कमाने का सबसे सुरक्षित और पॉपुलर तरीका है ब्लॉगिंग जिसमें कमाई की कोई लिमिट ही नहीं। अपना एक अच्छा सा ब्लॉग बनाने के बाद आपको बढ़िया बढ़िया आर्टिकल लिखने हैं और उन्हें पब्लिश करना है।

इसके बाद जब अच्छे तरीके से आपका ब्लॉग ग्रो हो जाता है तो आप गूगल एडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं जिसके बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आना शुरू हो जाते हैं और उसी से आपकी कमाई होती है। वैसे ब्लॉग से घर बैठे पैसे कमाने के लिए और भी बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट करनी होगी या नहीं?हाँ 
अधिकतम कमाईलगभग डेढ़ लाख रूपये 
कंपीटिशनमध्यम 

ब्लॉग से कमाई कब तक शुरू हो जाएगी?

ब्लॉग से कमाई की शुरुआत इस बात पर निर्भर करती है की आप किस तरह का कंटेंट पब्लिश करते हैं। लेकिन आमतौर पर 6 से 8 महीने में ब्लॉग मोनेटाइज़ेशन के लिए योग्य हो जाता है। अगर आप बढ़िया क्वालिटी वाला कंटेंट पोस्ट करोगे तो इससे जल्दी भी आपकी कमाई स्टार्ट हो सकती है। 

2. रेफ़र एंड अर्न से बिना नौकरी पैसा कमाए

एक सर्च के साथ ही आप देख सकते हैं कि ऑनलाइन ऐसे अनेकों रियल पैसे कमाने वाले ऐप्स उपलब्ध हो चुके हैं जिनमें रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम उपलब्ध होता है। यानि आपको एक विशेष लिंक भेजना होता है और जब उस लिंक के साथ वह प्लेटफार्म जॉइन करता है तो आपको पैसा मिलता है।

इसी दौरान अगर आपके बहुत सारे दोस्त हैं या अच्छी ख़ासी ऑडियंस आपके साथ जुडी हुई है तो उन लोगों को रेफर करके आप बिना नौकरी किये ही अच्छी कमाई कर सकेंगे।

आजकल तो इन प्रोग्राम्स में कमीशन प्रोग्राम भी लांच होने लगा है जिनमें आपकी लाइफटाइम तक की कमाई हो सकती है। इसका मतलब आप इस माध्यम से बिना जॉब के रोज 500 रुपए आसानी से कमा सकते हैं

कितना खर्च आएगा?नहीं 
कितना कमाएंगे इससे?लगभग तीस हजार रूपये 
इसमें कितना मारा-मारी है?आसान 

ऐप को रेफर कैसे करते है?

ऐप को रेफर करने के लिए सबसे पहले तो उस ऐप को डाउनलोड कर लीजिये जिसके रेफरल प्रोग्राम में आप भाग लेना चाहते हैं। ऐप को ओपन करने के बाद आपको रेफर एंड अर्न वाले सेक्शन में चले जाना है। यहां आपको अपना रेफरल लिंक या कोड मिलेगा जो आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

लिस्ट देखिये- पैसे कमाने वाला न्यू रमी गेम कौन से हैं?

3. एफिलिएट मार्केटिंग

जब आप बिना नौकरी के अपने एफिलिएट बिज़नेस को स्टार्ट करेंगे तो पहले ही दिन से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। इस बिज़नेस में आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचना होता है जिसके लिए आपको कमीशन मिलता रहता है। 

आपको इसके लिए किसी अच्छे और ट्रस्टेड एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होता है। इसके बाद आपको एफिलिएट डैशबोर्ड पर तरह तरह के प्रोडक्ट्स के एफिलिएट लिंक मिलता हैं जिन्हें आप शेयर करते हैं।

जब भी आपके इन यूनिक एफिलिएट लिंक्स के माध्यम से कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो आपको कमीशन दिया जाता है और इसी से आपकी कमाई होती है। मजे की बात तो यह है कि आप मोबाइल से भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं

कितना पैसा लगेगा?नहीं 
अर्निंग की संभावनालगभग चालीस हजार रूपये 
कितना कम्पटीशन है?आसान 

अपने एफिलिएट लिंक्स को कहां पर शेयर करें?

वैसे तो एफिलिएट लिंक्स को शेयर करने के काफी सारे तरीके हैं लेकिन सबसे बढ़िया तरीका यह है कि एक टेलीग्राम या व्हाट्सप्प चैनल बना लीजिये जहां पर आप प्रोडक्ट्स की जानकारी शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी प्रोडक्ट लिंक्स को शेयर किया जा सकता है। 

4. शेयर मार्केट से बिना नौकरी पैसे कमाए

शेयर मार्किट के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह एक ऐसा कुंवा है कि इससे पूरा भारत भी पैसा कमा ले तो भी यह कभी खाली नहीं होगा। यह एक ऐसी मार्किट होती है जहां पर आप Adani, JBM Auto, HUL, Tata Power, Reliance कर EID Parry जैसी तमाम छोटी बड़ी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं। 

आपको करना बस यह है कि कम दाम में इन शेयर्स को खरीदना है और दाम बढ़ जाने पर इसे बेच देना है। इसके लिए आपको कोई मार्किट नहीं जाना है, बल्कि अपने मोबाईल से ही Upstox, mStock और Zerodha पर घर बैठे यह काम कर सकते हैं।

यदि आपका लक्ष्य शार्ट-टर्म में शेयर बाज़ार से पैसे कामना है तो इसके लिए आपको शेयर मार्किट को अच्छे से समझना होगा, क्योंकि इसमें काफी ज्यादा रिस्क भी शामिल है। लॉन्ग टर्म यानि न्यूनतम 3 साल की टारगेट में यह जोखिम काफी कम हो जाता है।

इन्वेस्टमेंट करनी होगी या नहीं?हाँ 
अधिकतम कमाईलगभग दस लाख रूपये 
कंपीटिशनकठिन 
बेस्ट ट्रेडिंग ऐप (मै यूज़ करता हूँ)Upstox Pro (अकाउंट बनाये)

शेयर मार्किट से कम समय में ज़्यादा पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा?

कम समय में शेयर मार्किट से ज़्यादा पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्किट को अच्छे से समझना होगा। क्योंकि बिना समझे ही अगर आप इसमें पैसा लगाते हैं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। हाँ जब आप एक माहिर इन्वेस्टर बन जाएंगे तो कम समय में ज़्यादा पैसा कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता। 

5. इंस्टाग्राम पेज से बिना जॉब के पैसे कमाए

सोशल मीडिया के बड़े बड़े प्लेटफॉर्म्स में से इंस्टाग्राम का भी नाम आता है जिसे आप पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बिना नौकरी पैसे कमाने का तरीका में आपको बनाना है अपना इंस्टाग्राम पेज और अपनी रूचि एवं ट्रेंड के हिसाब से कंटेंट अपलोड करना है। 

अच्छे से आपका पेज ग्रो होने पर आप स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, पेड प्रमोशन, लिंक शार्ट और प्रोडक्ट सेलिंग जैसे काफी तरीकों से इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते हैं। हाल फ़िलहाल में तो इंस्टाग्राम द्वारा एड्स ऑन रील का प्रोग्राम भी लांच किया गया है जो आपकी कमाई को कई गुना तक बढ़ा सकता है। 

कितना खर्च आएगा?नहीं 
कितना कमाएंगे इससे?लगभग साठ हजार रूपये 
इसमें कितना मारा-मारी है?मध्यम 

अपने इंस्टाग्राम पेज को ग्रो कैसे करें?

जल्दी से इंस्टाग्राम पेज को ग्रो करने के लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है क्वालिटी कंटेंट को पोस्ट करना। क्योंकि जब आपके पेज पर कंटेंट बढ़िया होगा तो लोग खुद आपको फॉलो करेंगे। इसके साथ आप जल्दी से अपने पेज को ग्रो करके बढ़िया पैसा छाप सकते हैं।

ज़रूर जानें- इंस्टाग्राम पर पैसे कितने लाइक & व्यूज के मिलते हैं?

6. यूट्यूब चैनल

देखिये यूट्यूब का इस्तेमाल तो सभी ही करते हैं लेकिन ज़्यादातर लोग इसपर केवल अपना समय व्यर्थ ही करते हैं। ऐसे में आपको बता दें की यूट्यूब का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है जिसके लिए आपको अपना एक चैनल बनाना होगा। 

धीरे धीरे चैनल जब ग्रो हो जाएगा तो आप अपने चैनल पर मोनेटाइज़ेशन को ऑन करके पैसा कमाना चालु कर सकते हैं। भारत में लाखों ही लोग हैं जो बिना कोई नौकरी किये यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसा कमा रहे हैं जिनमें आप भी शामिल हो सकते हैं। 

इन्वेस्टमेंट करनी होगी या नहीं?हाँ 
अधिकतम कमाईलगभग तीन लाख रूपये 
कंपीटिशनकठिन 

यूट्यूब चैनल बनाने में कितना खर्च आता है?

आपको यह जानकर खुश हो जाना चाहिए की अपने यूट्यूब चैनल को बनाने में कोई खर्चा नहीं होगा। आपके मोबाईल में इंटरनेट अगर है तो यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्री में चैनल बना सकते हैं और फ्री में ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

7. मोबाइल से रीसेलिंग करके

रीसेलिंग दो शब्दों री और सेलिंग के साथ मिलकर बना है जिसका अर्थ है दोबारा बेचना। यानि इसमें किसी कंपनी की तरफ से आपको कुछ प्रोडक्ट मिलते हैं जिन्हें आपको बेचना होता है। सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की इसमें अपनी कमीशन आप खुद ही तय कर सकते हैं। 

Meesho, GlowRoad, Shop101 और eBay जैसे काफी सारे प्लेटफॉर्म्स हैं जो आपको रीसेलिंग के लिए प्रोडक्ट प्रदान करेंगे। यहां तक कि काफी सारे प्लेटफार्म आपको ट्रेनिंग देते हैं की किस तरह से आपको प्रोडक्ट को बेचना है। इससे आपके लिए बिना नौकरी के पैसे कमाना और भी आसान हो जाएगा। 

कितना पैसा लगेगा?नहीं 
अर्निंग की संभावनालगभग बीस हजार रूपये 
कितना कम्पटीशन है?आसान 

रीसेलिंग के लिए मार्केटिंग कैसे करे?

रीसेलिंग को सफल बनाने के लिए सबसे बड़ा हाथ होता है मार्केटिंग का। ऐसे में आप WhatsApp, Instagram, Facebook और Telegram आदि जैसे प्लेटफॉर्म्स पर बढ़िया तरीके से प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके आप कमाई को बढ़ा सकते हैं।

अभी पढ़िए- 1 करोड़ रुपए कैसे कमाए?

8. एप्लिकेशन डेवेलपमेंट करके बिना नौकरी पैसे कमाए

नए नए एप्लीकेशन तो हम रोज़ाना चलाते ही रहते हैं लेकिन अगर सच में आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको iOS अथवा Android Mobile App बनाना शुरू कर देना चाहिए।

इस काम के लिए आपको Python, C++, Java, Kotlin, Swift आदि जैसे Programming Language सीखने की आव्यशकता होगी जो इंटरनेट से सीखी जा सकती है। 

बाद में या तो आप फ्रीलांसिंग Service खोल सकते हैं या ऐप डेवलपमेंट की अपनी एजेंसी भी खोल सकते हैं। इसके अलावा अपनी एप्लीकेशन बनाकर आप उसे Publish भी कर सकते हैं जिससे अंधा पैसा कमाया जा सकता है

टेक्नोलॉजी के इस दौर में Game और App डेवलपमेंट Business के साथ पैसा कमाने का यह एक बढ़िया मौका है। यदि आप 1 साल मेहनत कर सकते हैं तो इसे जाने मत दीजिये।

कितना पैसा लगेगा?~10,000 सीखने में
अर्निंग की संभावनालगभग सत्तर हजार रूपये 
कितना कम्पटीशन है?कठिन 

क्या एप्लिकेशन डेवलपमेंट का भविष्य बढ़िया है?

बात करें हम एप्लिकेशन डेवलपमेंट के भविष्य कि तो हम जानते ही हैं कि मोबाईल और इंटरनेट का विस्तार बहुत ही तेज़ी के साथ हो रहा है।

जब मोबाईल का इस्तेमाल किया जाएगा तो उसमें Applications का इस्तेमाल भी होगा ही। इसलिए इस क्षेत्र के भविष्य के बारे में आपको बिलकुल भी चिंतित नहीं होना चाहिए।

यह जानें- एक महीने में 1 लाख कैसे कमाए?

9. वेबसाइट डिज़ाइनिंग से बिना नौकरी के पैसे कमाए

जिस तरह ऐप को बनाकर पैसा बनाया जा सकता है, ठीक उसी तरह आप वेबसाइट को बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। फर्क बस इतना है की इसकी टेक्नोलॉजी थोड़ी अलग होती है और इसके लिए अलग प्रोग्रामिंग भाषाओँ को सीखना पड़ता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इंटरनेट पर 1.13 बिलियन से भी अधिक वेबसाइट मौजूद हैं जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की वेबसाइट डेवलपमेंट का क्षेत्र कितना डिमांड में है। अगर आप सही तरीके से इस काम को सीखते हैं तो बिना नौकरी के अमीर बनते आपको देरी नहीं लगेगी। 

कितना खर्च आएगा?नहीं 
कितना कमाएंगे इससे?लगभग पैंतालीस हजार रूपये 
इसमें कितना मारा-मारी है?मध्यम 

वेबसाइट डिज़ाइनिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

असल में वेब डिज़ाइनिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट ही नहीं है। आप जितने अच्छी तरह से और जल्दी से काम करते हैं तो उतना ही पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन मोटा मोटी अंदाज़ा लगाएं तो आमतौर पर इससे 14 हजार से लेकर 1.5 लाख तक प्रति माह तक की कमाई कर सकते हैं। 

10. सर्वे फिल करके 

अभी तक हमने जिन तरीकों के बारे में जाना है तो उनमें किसी न किसी स्किल की जरूरत होती है। लेकिन इस Bina Naukri Ke Paise Kaise Kamaye वाले तरीके में किसी भी स्किल की जरूरत नहीं है जोकि है सर्वे फिल करके पैसे कमाना। 

असल में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हो चुके हैं जो डेली कुछ सर्वे प्रदान करते हैं, उनमें कुछ सरल से सवालों के जवाब देने होते हैं जिनके लिए हमें पैसे मिलते हैं। रोज़ के आप दो सर्वे भी भरते हैं तो हर महीने आपकी हजारों में कमाई हो जाया करेगी। 

शुरुआती खर्चेनहीं 
औसतन इनकमलगभग तीस हजार रूपये 
कितना कठिन है?आसान 

क्या जियो फ़ोन में सर्वे फिल करके पैसे कमा सकते हैं?

वैसे तो जियो फ़ोन में सर्वे फिल करके पैसा कमाना काफी मुश्किल है। लेकिन अगर आप सही तरीके के साथ प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं तो इस छोटे से फ़ोन से भी कमाई हो सकती है। इसके लिए आप Vindale Research और InboxDollars जैसी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। 

बिना नौकरी के पैसे कमाने के तरीके (ऑफलाइन)

हमने बिना जॉब के पैसे कैसे कमाए के ऑनलाइन तरीकों के बारे में तो जान ही लिया है लेकिन हम उन लोगों का भी ख़याल रखेंगे जिन्हें इंटरनेट के बारे में कम जानकारी है। इसीलिए अब हम बारी बारी से ऐसे ऑफलाइन तरीकों के बारे में जानेंगे जिनमें आप बिना नौकरी के पैसे कमा सकते हैं। 

1. ट्यूशन देकर देकर पैसे कमाएं

आप अगर एक पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं तो बिना नौकरी के पैसे कमाने के लिए लोगों को ट्यूशन देना सबसे बढ़िया काम हो सकता है। देखिये हम सभी ही किसी अंग्रेज़ी, मैथ्स, हिस्ट्री और साइंस जैसे किसी एक विषय में जरूर माहिर होते हैं। आपको बस वहीं सब्जेक्ट लोगों को पढ़ाना है और पैसे वसूलने हैं। 

आप अपने घर के किसी खाली कमरे में बच्चों को पढ़ाकर कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास ख़ाली कमरा नहीं भी है तो ऑनलाइन ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

इसका मतलब की आपको किसी कंपनी में नौकरी भी नहीं करनी पड़ेगी, इन्वेस्टमेंट भी नहीं होगी और लगातार आपकी कमाई भी होती रहेगी। ट्यूशन देना गांव में पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है

शुरुआती खर्चेहाँ
औसतन इनकमलगभग दो लाख रूपये 
कितना कठिन है?कठिन

एक औसत शिक्षक कितना कमा लेता है?

एक औसत शिक्षक की कमाई उसके अनुभव, शिक्षा का स्तर और स्थान आदि पर निर्भर करती है। भारत में एक औसत शिक्षक 3 हजार से लेकर 1.5 लाख तक प्रति माह तक कमा लेता है। हालांकि अगर आप विदेशी बच्चों को पढ़ाते हैं तो यह कमाई और भी बढ़ सकती है। 

2. दुकान खोलकर बिना नौकरी पैसे कमाएं

बिना जॉब के पैसा कमाने के लिए अगर आप कुछ पैसे निवेश करना चाहते हैं तो आप अपनी दुकान भी खोल सकते हैं। अब किस चीज़ की दुकान खोलनी है यह आपको लोकेशन और डिमांड के अनुसार तय करना होगा जिसके लिए बढ़िया रिसर्च भी करनी होगी। 

लेकिन एक बार सही ढंग के साथ आप दुकान खोल लेते हैं तो आपकी दुकान आपको मालामाल बना देगी। वैसे अपनी दुकान पर आप रोज़ मर्राह की जरूरतों का सामान जैसे कपड़ा, किराना का सामान, जनरल स्टोर और सब्जी आदि का सामान भी रख सकते हैं। 

इन्वेस्टमेंट करनी होगी या नहीं?हाँ
अधिकतम कमाईलगभग डेढ़ लाख रूपये 
कंपीटिशनमध्यम

ज़्यादा कमाई के लिए कौन सी दुकान खोलनी चाहिए?

आपको ज़्यादा कमाई के लिए कौन सी दुकान खोलनी चाहिए यह इसपर निर्भर करता है कि आप कौन सी जगह पर दुकान खोलने जा रहे हैं और और वहां के ग्राहकों के बीच कौनसी चीज़ की डिमांड सबसे ज़्यादा है। अगर आप यह पता लगाने में सफल हो जाते हैं तो बहुत ही जल्दी आपकी दुकान सफल हो जाने वाली है। 

3. बाइक धुलाई 

हर बाइक वाला चाहता है कि उसकी बाइक चमचमाती दिखे और लोग भी उसे देखें। लेकिन किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह खुद अपनी बाइक की धुलाई कर सके। ऐसे में आप कार धुलाई वाला काम करके बढ़िया पैसा कमा सकते हैं और वह भी बिना कोई नौकरी के। 

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें आपको किसी अनुभव की जरूरत भी नहीं है। आपको लोगों के बाइक की अच्छे से धुलाई करनी है और उसे सुंदर बनाना है। लेकिन कार धुलाई का यह काम आपको किसी रोड पर करना होगा ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके पास आ सकें। 

शुरुआती खर्चेहाँ
औसतन इनकमलगभग साठ हजार रूपये 
कितना कठिन है?मध्यम

बाइक धुलाई के बिज़नेस के लिए कौन सी चीज़ों की जरूरत पड़ती है?

अपने बाइक धुलाई के बिज़नेस के लिए आपको पानी की मोटर, हैवी ड्यूटी वॉशर मशीन, वर्कशॉप, रबड़ की एक पाइप, पानी और शैम्पू की बोतल की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा कुछ और चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है जो आपको समय पर मालूम हो जाएगा। 

4. समारोह डेकोरेशन का काम करके

अगर हम अपने देश को त्यौहारों वाला देश कहें तो बिलकुल भी गलत नहीं होगा क्योंकि आए दिन त्यौहार यहां होते ही रहते हैं। और इन त्यौहारों में घर को सजाना तो बनता ही है जिसका आप अपना डेकोरेशन का काम करके फ़ायदा उठा सकते हैं। 

केवल त्यौहारों में ही नहीं, शादी, बर्थडे पार्टी, फंक्शन और अन्य मौकों पर भी डेकोरेशन वाले की जरूरत पड़ती है। आपको बस क्लाइंट की मांग के अनुसार जगह को अच्छे से सजाना है और एक आकर्षक रूप प्रदान करना है जिसके लिए आपको पैसे मिलने वाले हैं। 

इन्वेस्टमेंट करनी होगी या नहीं?हाँ
अधिकतम कमाईलगभग तीस हजार रूपये 
कंपीटिशनमध्यम

डेकोरेशन के काम में ज़्यादा मुनाफे के लिए सबसे ज़्यादा जरूरी क्या है?

आपके डेकोरेशन के बिज़नेस के लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है कि आपको समय के साथ अप टू डेट रहना होगा। आप खुद ही जान सकते हैं कि आज पहले के समय के मुकाबले में डेकोरेशन कुछ अलग तरीके से की जाती है। इसलिए डेकोरेशन का नया सामान आपको लाते रहना होगा। 

5. ड्राइविंग सेंटर खोलकर नौकरी के बिना पैसे कमाए

अगर आपको नौकरी नहीं करनी है तो ड्राइविंग करके भी आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं। यानि अगर आप अच्छे से ड्राइविंग कर सकते हैं तो आप खुद का एक ड्राइविंग सेंटर शुरू कर सकते हैं जहां पर लोग आपसे ड्राइविंग सीखने आएंगे। 

आपको अच्छे तरीके से अपने स्टूडेंट्स को गाड़ी चलाने की जानकारी देनी है जिसके लिए हर महीने उनसे फीस ले सकते हैं। गाड़ियों के बढ़ते ट्रेंड के साथ इस बिज़नेस की डिमांड भी बहुत ही बढ़ चुकी है जिसका सही समय पर फ़ायदा उठाया जा सकता है। 

कितना पैसा लगेगा?हाँ
अर्निंग की संभावनालगभग पचास हजार रूपये 
कितना कम्पटीशन है?कठिन 

क्या ड्राइविंग सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस भी लेना पड़ता है?

जी हाँ! अगर आप अपना ड्राइविंग सेंटर खोलने जा रहे हैं तो आपको आवश्य ही आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ने वाली है। इसी लिए काम शुरू करने से पहले ही आपको लाइसेंस प्राप्त कर लेना चाहिए ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

6. गाड़ी किराए पर देकर

अब गाड़ियों की बात चल ही रही है तो मैं आपको बता दूँ की अपनी गाडी को आप किराए पर देकर भी पैसे कमा सकते हैं। शादी, फंक्शन, पार्टी और गेम्स आदि जैसे काफी सारे मौके होते हैं जहां पर लोगों को गाड़ी की जरूरत पड़ती है। 

नौकरी तो क्या इसमें आपको कोई काम करने की भी जरूरत नहीं। लोग आपसे गाड़ी किराए पर लेंगे और उसके लिए फीस भी आपको देंगे। आपके पास जितनी ज़्यादा गाड़ियां होंगी तो उन्हें किराए पर चढ़ाकर आप पैसिव इनकम का ज़रिया बना सकते हैं। 

कितना खर्च आएगा?नहीं 
कितना कमाएंगे इससे?लगभग तीस हजार रूपये 
इसमें कितना मारा-मारी है?आसान 

क्या ऑनलाइन भी हम कार को किराए पर दे सकते हैं?

Uber, ZoomCar और Ola जैसे काफी सारे प्लेटफॉर्म्स हैं जो ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ आपकी कार किराए पर लेते हैं। कार के सभी दस्तावेज पूरे होने पर आप इन प्लेटफॉर्म्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कार किराए पर दे सकते हैं। 

7. सिलाई सेंटर से बिना जॉब करे पैसे कमाएं

यह बिना नौकरी पैसे कमाने का तरीका महिलाओं के लिए बहुत ही बढ़िया है क्योंकि आमतौर पर महिलाओं को कपडा सिलाई की जानकारी तो होती ही है। केवल महिलाऐं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी इस काम को अपनाकर अच्छी खासी इनकम जेनरेट कर सकते हैं। 

इस काम में आपको जरूरत होती है एक सिलाई मशीन और कपड़ा सिलाई की कला की। अगर आपको कपड़ा सिलाई की जानकारी नहीं है तो उसकी भी चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि आप अपने मोबाईल में ही कपड़ा सिलाई सीखकर यह बिना नौकरी वाला काम स्टार्ट कर सकते हैं। 

कितना पैसा लगेगा?हाँ
अर्निंग की संभावनालगभग बीस हजार रूपये 
कितना कम्पटीशन है?मध्यम

सिलाई करके पैसे कैसे कमा सकते हैं?

कपडा सिलाई की अच्छी जानकारी होने पर आप कई सारे तरीकों द्वार पैसे कमा सकते हैं। इनमें से लोगों के कपडे सिलाई करना, सिलाई कोर्स करवाना, सिलाई संबंधित ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाना और सिलाई वाले प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने के तरीके बहुत ही अच्छे हैं।

बिना नौकरी के ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कौन से स्किल सीखने होंगे?

यह निर्भर करता है कि आप कौनसा काम स्टार्ट करने जा रहे हैं। जैसे कि अगर आप फोटो सेलिंग का काम शुरू करने वाले हैं तो आपको अच्छी फोटो खींचना आना चाहिए और अगर आप चाय का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको अच्छी चाय बनाना सीखना होगा। इसलिए अच्छे से रिसर्च कीजिये और फिर काम शुरू करें।

संबंधित सवाल और जवाब (FAQs)

इतने सारे Bina Naukri Ke Paise Kaise Kamaye के तरीकों को जानने के बाद अगर आप किसी आईडिया को अपनाने जा रहे हैं तो उससे संबंधित मन में सवाल पैदा होना स्वाभाविक सी बात है। इस तरह के छोटे छोटे सवालों को हम इस FAQ सेक्शन में क्लियर करेंगे।

नौकरी के बिना घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?

घर बैठे बिना नौकरी के पैसे कमाना भी आज मुश्किल काम नहीं है। आप ब्लॉगिंग, सर्वे फिल करना, ऐप डेवलपमेंट, सिलाई का काम और अपना कमरा किराए पर देकर आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन गेमिंग से बिना जॉब के कितना कमाया जा सकता है?

गेमिंग से आप बिना नौकरी के हजारों से लाखों में कमाई कर सकते हैं। इसकी वजह यह है कि इंटरनेट का विस्तार होने की वजह से गेमिंग की इंडस्ट्री में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। आज के समय में बिना कोई नौकरी के इंडिया में गेमर्स लोग बढ़िया पैसा कमा रहे हैं। 

बिना नौकरी करे पैसे कमाने के लिए किस बात पर ध्यान देना चाहिए?

शुरुआत में तो आपको अपनी मेहनत के पर ही फोकस करना चाहिए। आपको बिना मेहनत की कमाई के अच्छे अच्छे तरीके ढूंढ़ने चाहिए और समझना चाहिए की किस तरह से आप अपने काम में सफल हो सकते हैं। तभी आपकी बढ़िया कमाई होने वाली है।

निष्कर्ष 

आप चाहें नौकरी करें या फिर बिना जॉब के पैसा कमाना चाहें। लेकिन मेहनत तो आपको करनी ही पड़ेगी। हालांकि ढंग के साथ काम करने पर यह मेहनत थोड़ी कम जरूर हो सकती है। अब आपको एक अच्छा सा तरीका ढूंढ़ना है और उससे पैसे कमाना चालु कर देना है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप जान चुके हैं कि बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए और आपको अपना सुविधाजनक तरीका मिल गया होगा। ऐसे में यह आर्टिकल में बताई जानकारी यदि आपके लिए यूज़फुल होती है तो इसे अपने रिश्तेदार और क्लासमेट के साथ जरूर शेयर करें।

क्या आप भी हर महीने ₹36,000 😎 कमाना चाहते हैं?

क्या और कैसे करना है, मै आपको A-Z बताऊंगा। सीधे आपके ई-मेल बॉक्स में।




Haseeb Alam

नमस्कार! मै हसीब आलम, इस ब्लॉग का संस्थापक। मैंने MBA किया है, लेकिन नौकरी नहीं करता। बल्कि आप सबको पैसे कमाना सिखाता हूँ। हिंदीबडी पर आपको सिर्फ वही तरीके मिलेंगे जिनसे इंडिया में लाखों लोग सचमुच कमा रहे हैं। मै चाहता हूँ आप भी पैसे कमाएं, लेकिन घर बैठकर।

Leave a Comment

HindiBuddy Telegram Channel